Monday 19 September 2016

बौद्धिक दिव्यांगों के लिए राष्ट्रीय खेल आयोजन में 500 से अधिक ने हिस्सा लिया

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 19th September:- नेशनल क्रिकेट एसोसिएशन फॉर पर्संस विद इंटलेक्चुअल डिसेबिलिटीज और गर्वनमेंट रीहैबलीटेशन इंस्टीट्यूट फॉर इंटलेक्चुअल डिसेबिलिटीज (ग्रिड) द्वारा आयोजित प्रथम राष्ट्रीय खेल आयोजन आज यहां पर शुरू हुए। इस तीन दिवसीय खेल आयोजन का उद्घाटन चंडीगढ़ से सांसद किरण खेर ने किया। वहीं इस मौके पर पंजाब यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो.अरुण कुमार ग्रोवर उद्घाटन समारोह के गेस्ट ऑफ ऑनर थे। खेल आयोजन सोमवार को सेक्टर 16 क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हुआ। 
इस मौके पर डॉ.बी.एस.चवण, ज्वांइट डायरेक्टर, ग्रिड ने कहा कि इस स्पोट्र्स मीट का आयोजन विशेष चाइल्ड को अलग अलग खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित किए गए हैं। देश में ऐसा कोई मंच नहीं है जिस पर ये बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर सहभागिता कर सकें। उन्होंने इन बच्चों के लिए खेलों और नेशनल स्पोट्र्स मीट 2016 के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने ग्रिड की विभिन्न गतिविधियों के बारे में भी बताया। 
नेशनल स्पोट्र्स मीट 2016 एक तीन दिवसीय कार्यक्रम है जिसमें 500 से अधिक खिलाड़ी शामिल हुए हैं जो कि बौद्धिक दिव्यांग (इंएक्चुअल डिस्एबिलिटी)हैं और ये 22 अलग अलग संस्थानों और देश के 7 राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन खिलाडिय़ों ने विभिन्न खेलों में हिस्सा लिया है जिनमें क्रिकेट, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बास्केट बॉल और स्केटिंग शामिल हैं। इन मैचों को पंजाब यूनिवर्सिटी ग्राउंड, पीयू जिम्नेजियम हॉल, पीजीआई ग्राउंड, स्पोट्र्स ग्राउंड सेक्टर 46, 32, 10 और खेलों के आधार पर अलग अलग स्थलों पर खेला जा रहा है। 
चंडीगढ़ और 7 अलग अलग राज्यों की टीमें खेल आयोजन में हिस्सा ले रही हैं जिनमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली शामिल हैं। विभिन्न खेल आयोजनों में शामिल हुए खिलाडिय़ों को 14 से 35 वर्ष के आयु वर्गों में एक-दूसरे का मुकाबला करने का मौका मिल रहा है। 



No comments: