Saturday 14 January 2017

हरियाणा का कोई भी नेता अगर पंजाब जाकर प्रचार करता है तो उसे प्रदेश हितों की चिंता नहीं:कुलदीप बिश्नोई

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 14th January:- वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं विधायक कुलदीप बिश्नोई ने सभी प्रदेशवासियों को मकर सक्रांति की शुभकामनाएं दी। आदमपुर गांव में बिश्नोई मंदिर का उद्घाटन किया तथा अपने कलश स्थापना के उपरांत हलके में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि एसवाईएल हरियाणा की जीवनरेखा है। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. चौ. भजनलाल ने निर्णय लिया था कि जब तक पंजाब हरियाणा के हिस्से का पानी नहीं दे देता, तब तक वे पंजाब में किसी भी उम्मीदवार के लिए प्रचार करने नहीं जाएंगे। उन्हीं के दिखाए आदर्शों पर सदैव वे चले हैं और अभी तक उन्होंने भी पंजाब में किसी के लिए वोट नहीं मांगे। इसीलिए अब भी पंजाब में चुनाव प्रचार के  लिए वे नहीं जाएंगे।  उन्होंने कहा कि अगर हरियाणा का कोई भी नेता पंजाब में जाकर चुनाव प्रचार में भाग लेता है, उसको हरियाणा के हितों की चिंता नहीं है। कुलदीप बिश्नोई ने प्रदेश की सभी पार्टियों के नेताओं को सुझाव दिया कि हरियाणा के हितों को देखते हुए कोई भी पंजाब जाएं और एसवाईएल मुद्दे पर एकजुटता दिखाएं।
कुलदीप बिशेई ने कहा कि एसवाईएल मुद्दे पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर की चुप्पी से साफ है कि प्रदेश सरकार को भी हरियाणा के हितों से ज्यादा पंजाब चुनावों की चिंता ज्यादा है। मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता को बताए कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद उन्होंने अभी तक प्रधानमंत्री से इस मुद्दे को लेकर मुलाकात क्यों नहीं की?  कांग्रेस नेता ने कहा कि अभय चौटाला की तरह शायद सीएम खट्टर ने भी स्वीकार कर लिया है कि पंजाब में अकाली-भाजपा सरकार का जाना तय है। पंजाब की भाजपा गठबंधन सरकार से पानी मांगना पड़े, इसलिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भी केन्द्र सरकार पर इस मुद्दे को लेकर दबाव नहीं बनाना चाहते। उन्होंने कहा कि 2 साल पूर्व जब प्रदेश में भाजपा सरकार बनी थी तो विधानसभा में उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया था कि एसवाईएल का पानी लाने के लिए वर्तमान सरकार के पास सुनहरी मौका है, क्योंकि केन्द्र, हरियाणा के अलावा पंजाब में भी भाजपा गठबंधन सरकार है। 2 वर्षों के दौरान सीएम खट्टर ने एक बार भी केन्द्र सरकार के समक्ष यह मुद्दा नहीं रखा। अगर भाजपा की नियत पानी लाने की होती तो सरकार द्वारा उठाए गए कदम लोगों को नजर आते, मगर भाजपा को भी चुनावों के वक्त ही एसवाईएल की याद आती है। कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि एसवाईएल के लिए अगर किसी ने सही मायने में प्रयास किए तो पूर्व मुख्यमंत्री स्व. चौ. भजनलाल ने। आगे भी कांग्रेस ही एसवाईएल का पानी लाकर प्रदेश के किसानों के खेतों की प्यास बुझाएगी। 
कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि केन्द्र हो प्रदेश सरकार की भाजपा सरकार की नीतियों से हर वर्ग में भारी असंतोष है। आदमपुर, नलवा, हांसी, बरवाला, उकलाना, नारनौंद, बवानीखेड़ा, उचाना के ग्रामीण क्षेत्रों तथा कई शहरी क्षेत्रों में लोग स्वच्छ पेयजल के लिए तरस रहे हैं। क्षेत्र की नहरों में महीने में एक सप्ताह भी पानी की आपूर्ति मुश्किल से हो रही है, जिससे रबी की फसल गेहु, सरसों तथा चने की फसल में सिंचाई की किल्लत से किसानों को जूझना पड़ रहा है। कुलदीप बिश्नोई ने  कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भजनलाल के शासनकाल में क्षेत्र की नहरों में महीने में तीन-तीन सप्ताह पानी चलता था। किसानों को नहरी पानी तथा लोगों को स्वच्छ पेयजल की कोई कमी नहीं थी, परंतु वर्तमान भाजपा सरकार की अनदेखी के कारण क्षेत्र में पेयजल नहरी पानी सिंचाई का संकट बढ़ता ही जा रहा है।


No comments: