Tuesday 16 May 2017

सरकारी अस्पतालों में डेंगू और चिकनगुनियां के टैस्ट व उपचार नि:शुल्क: ब्रहम महिन्द्रा

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 16th May:- स्वास्थ्य विभाग पंजाब, राज्य के लोगों के सहयोग से राज्य को डेंगू मुक्त करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएगा तथा राज्य में डेंगू संबंधी लोगों को निचले स्तर तक जागरूक किया जाएगा। जागरूकता द्वारा ही डेंगू का खत्मा संभव है। इन विचारों का प्रगटावा सेहत परिवार कल्याण मंत्री पंजाब ब्रहम महिन्द्रा ने सेहत विभाग पंजाब द्वारा राष्ट्रीय डेंगू दिवस  के  अवसर पर पंजाब हैल्थ सिस्टम कार्पोरेशन के ऑडीटोरियम में करवाए गये राज्य स्तरीय समागम को सम्बोधन करते किया। इससे पूर्व उन्होंने डेंगू प्रति जागरूकता के लिये साइकिल रैली, माईकिंग आटो रिक्क्षा तथा ज्वाइंट इंस्पैक्शन टीम को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। 
स्वास्थय मंत्री पंजाब ने समागम को संबोधित करते हुये कहा कि डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसे केवल साफ-सुथरे वातावरण और जागरूकता द्वारा ही खत्म किया जा सकता है। इस लिए सोशल मीडिया, सैमीनार, वर्कशाप और विज्ञापन आदि के द्वारा पंजाब में जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यक्रम या एक्शन प्लान को बिमारी के फैलने से पूर्व लागू किया जाना जरूरी है, पर अक्सर देखने में आता है कि स्थिति हाथ में से निकलने के बाद ही हम निर्देश जारी करते हैं। इसलिए सेहत विभाग के समूह अधिकारी सचेत होकर जिम्मेवारी और ईमानदारी के साथ स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न सेवाओं को लोगों तक पहुंचाएं।
ब्रहम महिन्द्रा ने कहा कि केवल समारोहों के आयोजनों के साथ ही लोगों में जागृति नहीं आती, हमें लोगों में जाकर बताना होगा और लोगों को सेहतमंद जीवन के तथ्यों संबंधी परिचित करवाना पड़ेगा तभी हम सेहत विभाग के मन्तव्य को पूरा कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि गत् सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग संबंधी अह्म फैसलों और योजनाओं को नज़रअंदाज किया गया और अब सेहत विभाग में बड़े स्तर पर सुधार किया जा रहा है। आम लोगों को पंजाब सरकार से बहुत आशाएं हैं और सेहत विभाग प्रत्यक्ष रूप से लोगों के साथ जुड़ा हुआ है इसलिए सेहत विभाग के उच्चाधिकारी प्रत्येक स्तर पर आम लोगों को गुणात्मक  सेहत सेवाएं पहुंचाना विश्वसनीय बनायें। इस अवसर पर श्री ब्रहम महिंदरा ने नेशनल वैक्टर बोर्न डिसीज़ कंट्रोल प्रोग्राम के  लाइव पोर्टल की भी शुरूआत की। 
समारोह को संबोधित करते स्थानीय विधायक . बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनियां संबंधी तैयार की गई रूप-रेखा को जमीनी स्तर पर लागू करना चाहिए। उन्होंने सेहत मंत्री तथा अधिकारियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि हम सेहत विभाग की प्रत्येक मुहिम में पूरा साथ देंगे तथा ग्रामीण स्तर पर सेहत सेवाएं पहुंचाने के लिये हर तरह का सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि डेंगू के 80 फीसदी केस शहरी क्षेत्रों में होते हैं और मोहाली में गत् वर्ष राज्य में सबसे अधिक केस हुये जो हमारे लिये चिंता का विषय है।  इसलिए डेंगू प्रति हमें अभी से ही सचेत होना पड़ेगा। उन्होंने सेहत मंत्री पंजाब को अपग्रेड करने और डाक्टरों की कमी को पूरा करने की मांग भी की। 
सेहत विभाग के निदेशक एच एस बाली ने बताया कि पंजाब प्रथम ऐसा राज्य है, जहां डेंगू फ्री  पंजाब के नाम पर मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की गई है। जिसमें डेंगू से बचने संबंधी पूरी जानकारी दी गई है। इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन के द्वारा टोल फ्री एम्बुलेंस नंबर 108 टोल फ्री मेडिकल हैल्प लाइन नंबर 104 के साथ भी संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू तथा चिकनगुनियां के टैस्ट और उपचार नि:शुल्क किया जाता है। इसी प्रकार सभी कम्युनिटी हैल्थ सैंटरों में विशेष डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामल सामने आते हैं, वहां स्प्रे करवाई जाती है। पंजाब में लारवासाईडस तथा इंसैक्टीसाईड के लिए रेट न्ट्रैक्ट किया  हुआ है। उन्होंने कहा कि प्राईवेट प्रैक्टीशनरों द्वारा सेहत विभाग को प्रत्येक डेंगू के मामले की जानकारी देना अनिवार्य किया गया है ताकि  रोगियों को सही उपचार उपलब्ध करवाया जा सके। डॉ. बाली ने कहा कि डेंगू से बचने के लिए प्रत्येक शुक्रवार ड्राई-डे मनाया जाता है जिस तहत कार्यालयों रिहायशी इमारतों में लगे कुलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे और अन्य पानी के बर्तनों को हर शुक्रवार को साफ करना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि यह भी ऐसे स्थान हैं जहां डेंगू के मच्छर की शुरूआत होती है।
मेयर नगर निगम कुलवंत सिंह ने इस अवसर पर विश्वास दिलाया कि नगर निगम मोहाली डेंगू के खात्मे के लिये सेहत विभाग को हर तरह का सहयोग देने के लिये वचनबद्ध है।

No comments: