Friday 26 October 2018

मांगों की अनदेखी के खिलाफ बिजली कर्मियों की रोष रैली 2 नवम्बर 2018 को


By Tricitynews
Chandigarh 26th October:- प्रशासन द्वारा बिजली कर्मियों की मांगों की लगातार की जा रही अनदेखी के विरोध में यूनियन द्वारा 2 नवम्बर 2018 को विशाल रोष रैली व प्रदर्शन किया जायेगा। रोष रैली व प्रदर्शन की तैयारी के संबंध में आज यूनियन के सभी पदाधिकारियों, कार्यकारी सदस्यों व विशेष आमंत्रित सदस्यों की महत्वपूर्ण बैठक की गई तथा 2 नवम्बर को रोष रैली व धरना देने के बाद लडीवार सारी डिवीजनों में भी धरनों का सिलसिला जारी रखा जाएगा जो पूरे नवम्बर के महीने चलेगा तथा दिसम्बर में हड़ताल का नोटिस दिया जाएगा। आज की मीटिंग में सभी दफतरों के प्रतिनिधियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।
मीटिंग के बाद  यूनियन के महासचिव गोपाल दत्त जोशी ने बताया कि 2 नवम्बर का धरना  मांगों पर नाकारात्मक रवैया अपनाने के लिए प्रशासन खासकर इन्जीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के अडीयल रवैये के विरोध में किया जा रहा है। यूनियन के प्रतिनिधियों ने प्रशासन के अधिकारियों की कड़ी आलोचना की तथा आरोप लगाया कि अधिकारी विभाग में संशोधित 780 पोस्टों में से खाली पड़ी 5 पोस्टें एसडीओ, 30 से अधिक जूनियर इंजीनियर, 94 लाईनमैन, 350 सहायक लाइनमैन, 57 एलडीसी, 34 यूडीसी, 37 एस एस ए, 18 मीटर रीडर, 27 चपड़ासी, 20 चैकीदार, 15 ट्रेडमेट आदि कैटेगरीज के अलावा कुल 730  से अधिक खाली पोस्टों को भरने में असफल रहे हैं जिस कारण् वर्तमान कर्मचारियों पर काम का बोझ बढ़ रहा है तथा उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधन समय पर नहीं हो रहा है तथा रिपेयर व मरम्मत का काम ठप्प पड़ा है।
यहां तक कि नये कनैक्शन तथा सोलर के कनैक्शनों  को देने के लिए कोई भी कर्मचारी नहीं है। प्रशासन  के अधिकारी जानबूझ कर अन्जान बन रहे हैं तथा तमाशबीन बने हुए है। इसके इलावा 5 प्रतिशत सीलिंग खत्म कर मृतक कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी देने , कर्मचारियेां के लिए बनाये गये भर्ती व पदोन्नती के नियमेां में संशोध्न करने, वेतन विसंगति दूर करने, हर शिकायत केन्द्र पर गाड़ियों का इन्तजाम करने, औजार सुरक्षा उपकरण, बैठने व पीने के पानी का इन्तजाम करने, कम्पयूटरों का प्रबन्ध करने, तेल, साबुन का भुगतान करने व कर्मचारियों से गैर जरूरी काम लेने की बजाये उनसे निर्धारित डयूटी ही कराने, डयूटी के दौरान मृतक कर्मियों के आश्रितों को पैन्शन , मुआवजे का भुगतान करने, मकानों की मरम्मत के काम में तेजी लाने तथा सफेदी, पैन्ट व सिमोसम कराने  तथा आऊट सोर्स पर रखे गये कर्मचारियों को 7 तारीख से पहले वेतन दिलाने व ए एल एम को पिछली तारीख से डी सी रेट का ऐरियर दिलाने आदि मांगों पर भी सम्बन्धित अधिकारी चुप्पी साध्कर बैठ है। इसके अतिरिक्त  डिविजन स्तर की  कई समस्याऐं ज्यों की त्यों पैडिंग पड़ी है।
मीटिंग में विभाग के सभी कर्मचारियों से 2 नवंबर 2018 को बिजली दफतर, सैक्टर 17 के सामने दिये जा रहे धरने में भारी संख्या में शामिल होने की अपील की है, जिसमें  संघर्ष के अगले पड़ाव का ऐलान किया जाएगा।



No comments: