Thursday 11 July 2019

विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन


By Tricitynews
Chandigarh 11th July:- महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया चंडीगढ़ में विश्व जनसंख्या दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  इस दौरान विद्यार्थियों  ने  विश्व जनसंख्या दिवस  पर अर्थपूर्ण पोस्टर बनाये  उन्होंने बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जनसंख्या में बढ़ोतरी होने के कारण समस्याएं अधिक बड़ी है और प्रकृति के साथ अंधाधुंध खिलवाड़ हो रहा है।  
विद्यार्थियों ने पोस्टर्स के माध्यम से लोगों को जागरुक करते हुए बताया कि जनसंख्या के बढ़ने से पर्यावरण में असंतुलन पैदा हुआ है। वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए छोटा परिवार का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने से धरती पर खतरा मंडरा रहा है यह मानव, पशुओं और पक्षियों के लिए भी घातक है।  उन्होंने बताया कि जनसंख्या बढ़ने से लगातार पेड़ों की कटाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि जनसंख्या कम होती है तो पर्यावरण भी साफ सुथरा रह सकता है।  इसलिए सुरक्षित और शुद्ध पर्यावरण के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण अति आवश्यक है। पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए अधिक पेड़ पौधे लगाए जाने चाहिए। प्रतियोगिता में शुभम , हिमांशी,  रागिनी और  रिधिमा को क्रमशः पहला, दूसरा, तीसरा और सांत्वना पुरस्कार से समान्नित किया गया।
स्कूल के प्रिंसिपल डॉविनोद कुमार ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के कारण मनुष्य अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर पेड़ काटता है।  इससे वह स्वयं और दूसरों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। असंतुलित पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाने अति आवश्यक हैं। 

No comments: