Wednesday 7 September 2016

भारतीय स्‍टेट बैंक द्वारा अशोक चक्र प्राप्‍त नीरजा भनोट के जीवन पर 3 दिवसीय पें‍सिल स्‍केच एवं पेंटिंग प्रदर्शनी का आयोजन

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 07th September:- सबसे कम आयु में ''अशोक चक्र'' से सम्‍मानित ''हीरोइन ऑफ हाइजेक'' नीरजा भनोट के जन्‍म दिवस पर भारतीय स्‍टेट बैंक, स्‍थानीय प्रधान कार्यालय, सैक्‍टर 17, चंडीगढ़ में पेंसिल स्‍केच एवं पेंटिंग प्रदर्शनी का ए.के. ढुल, आईपीएस,डीजीपी हरियाणा ने अनिल किशोर, मुख्‍य महाप्रबंधक, भारतीय स्‍टेट बैंक, चंडीगढ़ मंडल की उपस्थिति में उद्घाटन किया. इस प्रदर्शनी में नीरजा भनोट के जीवन के विभिन्‍न पहलुओं को उजागर किया गया है. यह प्रदर्शनी 7-9 सितंबर 2016 तक सभी लोगों के लिए खुली रहेगी. प्रदर्शनी के पेंसिल स्‍केच एवं पेटिंग्‍स एच एस सोहल, उप प्रबंधक,एलसीपीसी मोहाली ने तैयार की हैं.
इस अवसर पर अनिल किशोर, मुख्‍य महाप्रबंधक ने मंडल में ग्राहक सेवा में सतत उत्‍कृष्‍टता लाने के उद्देश्‍य से ''कस्‍टमर सर्विस एक्सिलेंस अवार्ड 2016'' की घोषणा की जिसमें शाखाओं से लेकर प्रशासनिक कार्यालय तक के प्राधिकारियों को पुरस्‍कृत किया जाएगा. इस अवार्ड के इंटरनेट संबंधी शिकायतों में कमी, शाखाओं में ग्राहक मित्र की उपलब्‍धता, स्‍वयं मशीन, एटीएम की उपलब्‍धता, शिकायतों का तत्‍काल निपटान जैसे 09 मानदंड होंगे.
अनिल किशोर ने बताया कि सुश्री नीरजा के सेवा क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट एवं अनुकरणीय योगदान से प्रेरित होकर इस अवार्ड की घोषणा की गई है ताकि बैंक-स्‍टाफ सुश्री नीरजा से प्रेरित होकर बैंक के ग्राहकों के प्रति ग्राहक सेवा के सतत उच्‍च मानदंड स्‍थापित कर सकें.
एच एस सोहल, उप प्रबंधक,एलसीपीसी मोहाली द्वारा नीरजा की ज़िन्दगी पर बनाये गए आर्ट वर्क को प्रदर्शित किया गया है।उन्होंने पोस्टर्स पेंटिंगस और पोर्ट्रेट के जरिये उस एयर नीरजा भनोट के एयर होस्टेस जीवन को दिखाया है जो हाईजैक विमान में सहायता और सुरक्षा करते समय आंतकियो की गोलियों का शिकार हो गयी थी।
एच एस सोहल के अनुसार प्रदर्शनी में लगभग ६० तस्वीरो को डिस्प्ले किया गया है। इनको बनाने में करीब डेढ़ महीने का समय लगा और इन चित्रो को बनाने से पहले उन्होंने नीरजा के बारे में विस्तार से पढ़ा। इसके अलावा उन्होंने नीरजा के परिवार से बातचीत करके भी नीरजा के बारे में जानकारी हासिल की थी।


No comments: