Monday 1 April 2019

रैमन सर्कस की रंगारंग शुरुआत: कामनवेल्थ गेम्स-2018 की गोल्ड मैडल विजेता अंजुम मौदगिल ने किया शुभारम्भ


By Tricitynews
Chandigarh 01st April, 2019:- ट्राईसिटी  के लोगों विशेषकर बच्चों के मनोरंजन के लिए शहर में एक बार फिर सर्कस लग गयी है 30 साल बाद शहर में वापिस लौटी 95 वर्ष पुरानी  राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित "रैमन  सर्कस" के  नाम  से विख्यात इस सर्कस की रविवार 31 मार्च को रंगारंग तरीके से शुरुआत हुई। मनीमाजरा हाउसिंग बोर्ड पर लगी इस सर्कस का शुभारंभ कामनवेल्थ गेम्स-2018 की गोल्ड मैडल विजेता अंजुम मौदगिल ने किया हर बार कुछ नया पेश करने वाले सर्कस के आयोजक इस बार सर्कस मे केन्या और मणिपुर के कलाकारों को लेकर आये है। 
खचाखच भरे हाल में मौजूद लोगों का सर्कस के लिए उत्साह देखते ही बनता था। मुख्य अतिथि के रिबन काटते ही आयोजकों ने जैसे ही सर्कस की शुरूआत की घोषणा की, हाल लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। सबसे पहली परफॉर्मेंस सर्कस की जान कहे जाने वाले झूले का खेल रही। हवा में झूले पर इधर से उधर करतब दिखाते कलाकारों की परफॉर्मेंस पर लोगों ने खूब तालियां बजाई। इसके बाद केन्या, मणिपुर और सर्कस के अन्य कलाकारों की परफॉर्मेंस ने ऐसा समां बांधा की लोग जैसे अपनी जगह से चिपक कर रह गए हो। लोगों ने कलाकारों की हर परफॉर्मेंस पर जम कर तालियाँ बजा उनकी खूब होंसला आफजाई की। 
सर्कस की जान जोकरों की हंसी ठिठोली वाली बातों पर तो लोग खासकर बच्चे अपनी हंसी रोक ही नही पा रहे थे। सर्कस रिंग में यूं ही परफॉर्मेंस देने आते कलाकारों के साथ जोकरों की एंट्री होती, लोगों के चेहरे पर मुस्कान फैल जाती। म्यूजिक की तेज धुनों पर केन्या और मणिपुरी कलाकारों की तेज और ताबड़तोड़ परफॉर्मेंस ने तो अलग ही माहौल से बना दिया था।
सर्कस के मैनेजर अलंकेश्वर भास्कर और सुनील गोयल उर्फ़ बिल्ला ने बताया कि चंडीगढ़ इसके आस पास के एरियाज के लोगों में सर्कस के प्रति क्रेज हमेशा ही बना रहा है। शहर से हमें हमेशा ही अच्छा रिस्पांस मिला है लोगों को सर्कस में हर बार हम कुछ नया देते आये है, और इसी कड़ी में इस बार भी कुछ अलग दिया जा रहा है। जिसे लोग शत प्रतिशत पसंद करेंगे।इसी के तहत ट्राईसिटी व् आस पास के क्षेत्र के लोगों के लिए इस बार राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित "रैमन सर्कस" को पेश किया जा रहा है।  इस बार केन्या के कलाकार अपने देश की डांस शैली से लोगों में रोमांच तो भरेंगे ही बल्कि कलाकारों की हौंसला आफजाई के लिए तालियाँ मारने को मजबूर हो जायेंगे। इसी तरह मणिपुर से विशेष तौर पर बुलाये गए कलाकार भी अपनी हैरत अंगेज प्रस्तुति से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे सुनील गोयल ने बताया कि इनके अलावा सर्कस के अन्य कलाकारों द्वारा भी अपनी अपनी नृत्य व् कला कौशल को पेश किया जायेगा। दर्शको को हंसा हंसा कर लोटपोट कर देने के लिए किसी भी सर्कस कि जान कहे जाने वाले जोकर भी बीच बीच में अपनी अदाकारी से लोगों विशेषकर बच्चों को हंसाएंगे


No comments: