Wednesday 24 July 2019

कृष्ण कृपा परिवार पंचकूला ने पौधारोपण का आयोजन किया


By Tricitynews
पंचकूला24th July:- कृष्ण कृपा परिवार पंचकूला द्वारा गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी  के आशीर्वाद से सेक्टर 4 पंचकूला में पौधारोपण का आयोजन किया गया पौधारोपण की  शुरुआत पंचकूला के विधायक सरकार में राज्य मंत्री ज्ञानचंद  गुप्ता  जी ने पौधा लगाकर शुरुआत की।संस्था के सदस्य राकेश गुप्ता ने बताया की जिस प्रकार माला के 108 मोती होते हैं उसी प्रकार संस्था ने  108 सभी तरह  के पौधों का पौधारोपण किया। पौधारोपण में  महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया ।पौधारोपण हुड्डा डिपार्टमेंट के हॉर्टिकल्चर विभाग के सहयोग से  लगाया गया।
उन्होंने कहा की महाराज ज्ञानानंद जी कहते हैं की हर इंसान को अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और उस पौधे की अपने बच्चों की तरह देखभाल करके उन्हें बड़ा करना चाहिए पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा योगदान है अगर पेड़ पौधे ही नहीं होंगे तो हम ऑक्सीजन कहां से लेंगे और हमारा जीवन किस तरह से चलेगा। धर्मपाल सिंगला ने कहा पेड़ और पौधे मुख्य कारण हैं कि हम इस धरती पर जीवित क्यों हैं। वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन गैस प्रदान करते हैं जिसके बिना इस धरती पर हमारा अस्तित्व असंभव है। इसके अलावा पेड़ों के रोपण के कई अन्य लाभ हैं।
वृक्षारोपण के कई फायदे हैं। उनके द्वारा मिलने वाले कुछ लाभों में हानिकारक गैसों, जो पर्यावरण को दूषित करते हैं, को अवशोषित करना, पक्षियों और जानवरों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान करना और गर्मियों के दिनों में छाया प्रदान करना शामिल है।
इस मौके पर श्याम लाल बंसल ,समाजसेवी तेजपाल गुप्ता, कुसुम गुप्ता ,पवन मित्तल, धर्मपाल सिंगला, राकेश गोयल, विपन लूथरा, विनीत जैन, वी.के .कालरा ,प्रवीण गोयल, मनीष गर्ग ,सुनील खुल्लर, नवराज राय धीर, अशोक गुप्ता, सीमा सिंगला, आशा गोयल, रूपाली जैन ,मीनू गुप्ता अन्य सदस्य उपस्थित हुए।

No comments: