Wednesday 21 August 2019

किसान न्याय यात्रा की अनदेखी सरकार को पड़ेगी भारी: रमेश दलाल


By Tricitynews
Sonepat 21st Aug:- हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन के बैनर तले निकाली जा रही किसान न्याय यात्रा दूसरे दिन सुबह झज्जर ज़िले से सोनीपत ज़िले मे दाखिल हुई तथा देर शाम जींद ज़िले में पहुंची। गौरतलब है कि  राष्ट्रीय राजमार्ग 152डी, 352 आदि के निर्माण में ज़मीन अधिग्रहण के उचित मुआवज़े, बहादुरगढ़ ब्लॉक की आर जोन घोषणा,  फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी, एस.वाई.एल नहर का पानी आदि मांगो को लेकर किसान लम्बे समय से किसान नेता रमेश दलाल के नेतृत्व में  संघर्ष कर रहे है। ऐसे में सरकार से कोई सकारात्मक जवाब ना मिलने के कारण किसानों ने रमेश दलाल की अगुवाई में मंगलवार से  किसान न्याय यात्रा की छोटूराम स्मारक स्थल, सांपला से शुरुआत कर दी।
हरियाणा सरकार के ऊपर तानाशाही रवैये का आरोप लगाते हुए किसान नेता रमेश दलाल ने कहा कि हरियाणा में विपक्ष शून्य हो जाने के कारण सरकार बेलगाम हो गई है तथा किसानों की जायज़ मांगो को भी नज़रअंदाज़ कर रही है। ऐसी स्थिति में किसान विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए सड़को पर उतर आए है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा के जवाब में किसानों ने किसान न्याय यात्रा की शुरुआत कर प्रदेश की राजनीति में एक बड़ा कदम उठाया है। किसान यात्रा को मिल रहे समर्थन से स्पष्ट है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में किसानों की मांगों की अनदेखी प्रदेश की भाजपा सरकार पर भारी पड़ सकती है। रमेश दलाल का कहना है कि यात्रा की समाप्ति तक अगर सरकार ने किसानो की मांगो को नहीं माना तो यात्रा के बाद आंदोलन में कोई बड़ा कदम उठाया जाएगा, जिसकी रणनीति पर काम शुरू कर दिया गया है।
यात्रा के पहले दिन झज्जर ज़िले के दलाल, अहलावत, कादियान, राठी इत्यादि खापों के गांव से गुजरते हुए रात को जसौर खेड़ी गांव  (झज्जर) में रुकी थी।  बुधवार सुबह यात्रा जसौर खेड़ी (झज्जर) से शुरू हो कर सोनीपत ज़िले के विभिन्न गाँवों से गुज़रती हुई  रात्रि विश्राम के लिए जींद ज़िले के खरकरामजी गांव में पहुंची तथा वही से यात्रा गुरुवार को जींद व् कैथल जिले के विभिन्न गाँवों से गुज़रते हुए पेहोवा, कुरुक्षेत्र पहुंचेगी। बुधवार को सोनीपत जिले में पहुंचने पर दहिया खाप के निलौठी, खरमपुर, बरोणा, मंडोरा, नाहरा, नाहरी आदि के द्वारा यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। जाहरी गांव की तरफ से यात्रा में शामिल किसानों के दोपहर के भोजन का प्रबंध किया गया था।  किसान यात्रा को हर गाँव से अभूतपूर्व समर्थन मिल रहा है।

No comments: