Wednesday 4 September 2019

कश्मीरियों ने भी केन्द्र सरकार के द्वारा धारा 370 हटाने के फैसले का किया स्वागत, एक भी गोली न चलना इसका सबूत: जावेडकर


By Tricitynews
Chandigarh 04th September:- जम्मू कश्मीर में केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा धारा 370 हटाने के ऐतिहासिक फैसले को एक माह पूरा होने के उपरांत किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के न होने के साफ प्रतीत होता है कि स्थानीय जनता ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। यह बात केन्द्रीय सूचना व सम्पर्क और  पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने भारतीय जनता पार्टी चण्डीगढ़ द्वारा शुरू किए गए जनजागरण और जनसम्पर्क अभियान के अंतर्गत पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। पत्रकारों से बातचीत करने से पूर्व, केन्द्रीय मंत्री (जनजागरण जनसम्पर्क अभियान के तहत) सर्वप्रथम विश्व प्रसिद्ध धावक पदमश्री मिलखा सिंह, रोटरी इंटरनेशनल के प्रथम अध्यक्ष व प्रसिद्ध उद्योगपति पद्मश्री आर के साबू और थल सेना के पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल (सेवा निवृत) वी पी मलिक के निवास स्थान पर जाकर उनसे भेंटवार्ता की और उनके साथ धारा 370 के फैसले पर विस्तृत रूप से चर्चा की।  इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री के साथ प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन, संगठन मंत्री दिनेश कुमार, महासचिव प्रेम कौशिक व चन्द्रशेखर, कार्यालय सचिव गजेन्द्र शर्मा, पार्षद महेशइंद्र सिंह सिद्धू, मीडिया विभाग के इंचार्ज रविन्द्र पठानिया, पंचकूला विधायक ज्ञानचंद गुप्ता भी उपस्थित थे।
केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने पत्रकारों को बताया कि कश्मीर की जनता 70 वर्षों से धारा 370 के कारण देश के अन्य स्थानों पर लागू होने वाली विकास की योजनाओं से वंचित रह रही थी। धारा 370 की वजह से कश्मीर और कश्मीरियों को देश के अन्य लोगों की तरह मिलने वाले लाभ से दूर रहना पड़ रहा था। किंतु मोदी सरकार ने संसद में धारा 370 को हटाने के फैसले को लागू करके अब वहां की जनता को भी विकास के मार्ग की मुख्य धारा में शामिल करने का मार्ग प्रशस्त किया है। इससे पहले देश में अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिए अल्पसंख्यक आयोग के फैसलों को केन्द्र सरकार कश्मीर में लागू नहीं कर पाती थी। अन्य प्रदेशों में दलितों और अनुसूचित जनजातियों को भी सरकार द्वारा पंचायत से लेकर विधानसभा तक के आरक्षण प्रणाली से मिलने वाले लाभ से दूर रहना पड़ता था, किंतु अब सभी एक समान हो गया है।
उन्होंने कहा कि धारा 370 के हटने से अन्य प्रदेशों की तरह जम्मू-कश्मीर के लोगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का सीधा-सीधा लाभ प्राप्त होने लगेगा। 70 वर्षों से धारा 370 की वजह से उपेक्षा झेल रहे लेह - लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले से वहां रोजगार और विकास से तेजी आयेगी। एक माह में वहां एक भी गोली न चलना और तेजी से स्थिति का सामान्य होना इस बात की और इशारा कर रहा है कि वहां की जनता को विकास और शांति चाहिए। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और देश की जनता ने और न ही केन्द्र सरकार ने कभी इसको अलग हिस्सा माना है और न ही कश्मीरियों को।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के इस सहासिक कदम और निर्णय को लागू करने के फैसले के बारे में भारतीय जनता पार्टी देशभर में 400 स्थानों पर इस जनजागरण और जन सम्पर्क अभियान का आयोजन कर रही है। इस अभियान के अंतर्गत केन्द्र सरकार के मंत्री, पार्टी के वरिष्ठ नेतागण इन स्थानों पर जाकर भ्रमण कर रहे हैं और प्रबुत लोगों से भेंटवार्ता कर सरकार के निर्णय को समझा रहे हैं और उनके सुझावों को भी एकत्र कर रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने आज चण्डीगढ़ और पंचकूला में समाज के प्रतिष्ठित नागरिकों से भेंटवार्ता की। उन्होंने कहा कि सभी लोगों ने मोदी सरकार के धारा 370 के फैसले का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और अपने-अपने सुझाव भी प्रस्तुत किए।

No comments: