Tuesday 3 September 2019

उत्तराखंड युवा समिति द्वारा पहली बार किया जायेगा श्री रामलीला का मंचन


By Tricitynews
Chandigarh 03rd September:- उत्तराखंड युवा समिति, सैक्टर 28 -बी द्वारा इस वर्ष विजय दशमी पर्व के अवसर पर पहली बार "श्री रामलीला" का मंचन बड़ी धूमधाम से किया जा रहा है। समिति के प्रधान सरूप नेगी तथा महासचिव दविंदर असवाल ने बताया कि वे पिछले 11 वर्षों से लगातार माँ भगवती का जागरण करते रहे हैं। इसके अतिरिक्त समिति द्वारा समय समय पर अस्पतालों में लंगर भी लगाया जाता है। रामलीला के निर्देशक अभिषेक शर्मा पंजाब यूनिवर्सिटी के थिएटर डिपार्टमेंट से स्नातकोत्तर हैं तथा टेलीविज़न फिल्मों में अभिनय सहनिर्देशन कर चुके हैं।
अभिषेक शर्मा ने बताया की वे बचपन से ही रामलीला से जुड़े हुए हैं तथा उन्होंने राम, लक्ष्मण, भरत, श्रवण आदि की भूमिकाएं निभाई हैं। उन्हें केंद्रीय रामलीला महासभा, चंडीगढ़ द्वारा आयोजित रामलीला प्रतियोगिता में 2 बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार प्राप्त हुआ है और उन्हें चंडीगढ़ में "सर्वश्रेष्ठ राम" के पुरुस्कार से नवाज़ा जा चुका है।  रामलीला में भाग लेने वाले अधिकतर कलाकार थिएटर से जुड़े हैं जिनमे युवतियां भी सम्मिलित हैं।
रामलीला के संगीत निर्देशक श्री पियूष भट्ट हैं जो कि पंजाब यूनिवर्सिटी के म्यूज़िक डिपार्टमेंट से एमए तथा एम फिल. कर चुके हैं। पियूष भट्ट ने बताया कि समय के साथ साथ अधिकतर रामलीलाओं में  दोहों तथा चौपाईओं का गायन लुप्त हो चुका है इसलिए वे इस बार चौपाइयां एवं अन्य लुप्त हो चुके गीतों जैसे कि रागिनी, बहरेतबील राधेश्याम के गायन को प्राथमिकता देंगे।
रामलीला के अध्यक्ष श्री वेद प्रकाश भट्ट, कोषाध्यक्ष प्रदीप भट्ट, उप प्रधान रविंदर बिष्ट, सलाहकार दीपक भट्ट हरिंदर बिष्ट हैं।

No comments: