Monday 21 October 2019

अकाल अकादमी बड़ु साहिब ने अपना 31वां वार्षिक दिवस मनाया


By Tricitynews
Chandigarh 21st October:- उत्तर भारत के 5 राज्यों में स्थापित 129 अकादमियों के अग्रणी, अकाल अकादमी बड़ु साहिब का 31वां वार्षिक दिवस 20 अक्टूबर 2019 को मनाया गया। इसके मुख्य अतिधि एयर मार्शल (रिट.) पी एस भंगू थे। इस समारोह में 500 से अधिक अभिभावकों ने भाग लिया। माननीय बाबा इकबाल सिंह जी द्वारा 1987 में स्थापित अकाल अकादमी बड़ु साहिब ने 5 छात्रों के साथ अपनी यात्रा शुरू की और भारत के 18 राज्यों और विदेशों से छह देशों के 1285 छात्र इस में पहुंचे। अकादमी एक आवासीय विद्यालय है और राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के लिए अद्वितीय है यानी सीबीएसई नए परिसर में दो अंतर्राष्ट्रीय पाठ्यक्रम कैम्ब्रिज और आईबी पीवाईपी प्रदान करता है।
इस वर्ष का कार्यक्रम गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती को समर्पित था। यह मुख्य अतिथि द्दारा परेड की समीक्षा करने और अकादमी के मार्च पास्ट के साथ शुरू हुआ। छात्रों के प्रदर्शन में शव्द, गुरु नानक देव जी के दर्शन और शिक्षाओं का चित्रण शामिल था। बच्चों ने गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं के सार को आंतरिक रूप से भुमिया चोर के परिवर्तन का मंचन करके दर्शकों के दिल को भी छूआ, जिससे वह धर्म की राह पर चले थे।
कलगीधर ट्रस्ट के सचिव, डॉक्टर दविंदर सिंह ने 1987 से शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कलगीधर ट्रस्ट की यात्रा को साझा किया और यह राहत, पुनर्वास और महिला सशक्तिकरण की पहलकदमियाँ है। ट्रस्ट के सबसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों में से एक एआईआरडब्लियु का उद्देश्य महिलाओं की मुक्ति और उनका सशक्तीकरण करना है। समाज की तत्काल जरूरतों का जवाब देते हुए ट्रस्ट ने पंजाब और हिमाचल प्रदेश में नशामुक्ति केंद्रों की स्थापना की है, जहाँ नशीली दवाओं के दुरुपयोग से पीड़ित 3500 से अधिक रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया गया हैं।
पुरस्कार समारोह में अकाल अकादमी बड़ु साहिब और अन्य अकाल अकादमियों के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और छात्रों को वर्ष 2018- 2019 के लिए बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया। कलगीधर ट्रस्ट के शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए सलाहकार, डॉ. नीलम कौर ने बताया कि शैक्षणिक में सभी अकादमियों का बोर्ड की परीक्षा में प्रदर्शन बहुत ही शानदार था। ग्रेड एक्स की बोर्ड की परीक्षा में 2507 छात्रों ने भाग लिया था जो सभी 100 प्रतिशत शात्र उत्तीर्ण हुए। ग्रेड एक्स के ग्रामीण छात्रों ने छह जिलों में शीर्ष स्थान हासिल किया और अन्य छह जिलों में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। इस अवसर पर 200 से अधिक पुरस्कार दिए गए। अकाल अकादमी बड़ु साहिब की वार्षिक रिपोर्ट वाइस प्रिंसिपल, श्री किशोर एंटनी द्वारा प्रस्तुत की गई, जिन्होंने 25 साल पहले अकाल अकादमी बड़ु साहिब में अपने टीचिंग के करियर की शुरुआत की थी।
इस अवसर पर माननीय मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में मूल्य आधारित शिक्षा की सराहना की जो उत्कृष्टता पैदा करने में सहायक थी। इस अवसर पर माननीय बाबा इकबाल सिंह जी ने इस पर्व की शोभा की और बच्चों को आशीर्वाद दिया। ज्ञान के अपने मोतियों में, माननीय बाबाजी ने गुरू नानक जी की शिक्षाओं और दर्शन को सभी में एक और एक में सभी होने की बात दोहराई। समय की आवश्यकता है कि बच्चों का पोषण किया जाए, भविष्य की आशा की जाए और आने वाले कल के लिए बेहतर मानव का निर्माण किया जाए जो मानवता को गले लगाए और गुरु नानक देव जी के सार्वभौमिक भाईचारे का संदेश फैलाए।

No comments: