Wednesday 19 April 2017

आॅस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर करोड़ों की ठगी-स्टूडेंट्स को कल कोर्ट से इंसाफ मिलने की उम्मीदः बीबी रामूवालिया

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 19th April:- पंजाब में हजारों ही ट्रैवल एजेंट विदेश भेजने के नाम पर युवाओं से धोखाधड़ी कर रहे हैं। वे युवाओं से पैसे लेकर भाग जाते हैं। यह जानकारी जिला योजना बोर्ड मोहाली की पूर्व चेयरपर्सन एवं समाज सेवी संस्था हेल्पिंग हैप्लेस की संचालिका अमनजोत कौर रामूवालिया ने चंडीगढ़ में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही 1 अप्रैल को हाईकोर्ट के सीनियर जज एबी चैधरी ने पंजाब सरकार को आदेश दिए कि ऐसे ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ सख्त से सख्त कानून बनाया जाए ताकि विदेश भेजने के नाम पर हो रही ठगी को रोका जा सके। हाईकोर्ट के आदेशों का स्वागत करते हुए हेल्पिंग हेल्पलेस ने पंजाब के मुख्यमंत्री को एक लेटर लिखा है, जिसमें जिसमें ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ सख्त कानून बनाने की मांग की गई है।
अमनजोत कौर रामूवालिया ने बताया कि कुछ दिन पहले सेक्टर-8 में एक ट्रैवल एजेंट ने फाॅरेन हाॅरिजंस (ओवरसीज कंसल्टेंट्स) के नाम पर एससीओ 126-127 में आॅफिस खोलकर लोगों से मिलना शुरू किया। उसने करीब 150 से 170 पंजाबियों, जिनमें हरियाणा और हिमाचल के स्टूडेंट भी थे, को आॅस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर किसी से 3 लाख तो किसी से 9 लाख रुपए तक ले लिए थे। उसने सभी से कहा था  कि वह एक साल में सभी को विदेश भिजवा देगा, लेकिन अब इन लोगों को पैसे दिए करीब चार-चार साल हो चुके हैं तो उसने अपना आॅफिस बंद कर दिया और लोगों के फोन उठाने भी बंद कर दिए। उसके आॅफिस के स्टाफ में कार्तिक, अरविंदर, मैडम शिखा, मैडम ग्रीना और मैडम दीपिका काम करते थे जो सभी स्टूडेंट्स से एग्रीमेंट करते थे कि अगर उन्हें तीन महीने में विदेश न भेजा गया तो उनके पैसे दोगुने वापस किए जाएंगे। जब सभी स्टूडेंट्स ने अपने पैसे वापस मांगने शुरू किए तो इस आॅफिस का प्रमुख अरविंदर सभी पैसे इकट्ठे कर भाग गया। आॅफिस को ताला लगा गया। जब सभी स्टूडेंट हर तरफ से लाचार हो गए तो उन्होंने चंडीगढ़ के सेक्टर-8 थाने में शिकायत दी। बड़ी मुश्किल से पुलिस ने 17 स्टूडेंट्स की शिकायत पर एजेंटों के खिलाफ धारा 420 और 120बी के तहत केस दर्ज किया, लेकिन उन्हें हिरासत में नहीं लिया। अब वे सरेआम घूम रहे हैं और उन्हें 10 अप्रैल को जमानत भी मिल गई। कुछ स्टूडेंटस ने बताया कि जब वे शिकायत लेकर पुलिस स्टेशन गए तो उन्होंने लेने से इनकार कर दिया। स्टूडेंट्स ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि बीबी अमनजोत कौर रामूवालिया पिछले लंबे समय से ऐसे केसों में पीडि़तों की मदद कर रही हैं तो वे उनसे जाकर मिले, जिन्होंने उनकी मदद का पूरा भरोसा दिलाया।
बीबी रामूवालिया ने बताया कि उनकी संस्था हेल्पिंग हैप्लेस इन स्टूडेंट्स की पूरी मदद कर रही है। इन सभी स्टूडेंट्स ने पैसे कर्ज लेकर दिए थे। किसी ने अपनी जमीन गिरवी रखकर पैसे दिए थे। अब इन स्टूडेंट्स का जीवन बर्बाद कर ट्रैवल एजेंट भाग गए। उन्होंने बताया कि अरविंदर ने कोर्ट में 10 अप्रैल को यह कहते हुए जमानत ली थी कि वह 20 अप्रैल तक सभी स्टूडेंट्स के पैसे वापस कर देगा, लेकिन उसने अभी तक किसी के पैसे नहीं लौटाए। अब 20 अप्रैल को उसकी कोर्ट में पेशी है। उन्होंने जज साहिब से निवेदन किया कि इन ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। हमारी संस्था हेल्पिंग हैप्लेस के आफिस में 10 अप्रैल को 15 स्टूडेंट मदद के लिए आए थे। नवदीप कौर, अमनदीप कौर, गगनदीप कौर, हरविंदर सिंह, रमिंदर कौर, हरप्रीत कौर, रणजीत कौर, सनदीप कौर, हरजीत कौर, परमजीत कौर, हरिंदर कौर, सुखजीत कौर, रवि कुमार, जैराम सिंह, अमरीत कौर हमारे पास मदद के लिए आए थे।
बीबी अमनजोत कौर रामूवालिया ने कहा कि इन स्टूडेंट्स को अदालत से इंसाफ मिलने की उम्मीद है। चंडीगढ़ पुलिस भी बाकी स्टूडेंट्स की अर्जियां साथ में लगाकर कोर्ट में पेश करे ताकि इन सभी स्टूडेंटस को इंसाफ मिल सके।

मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है, इन स्टूडेंट्स के अलावा कोर्ट में कुछ अन्य स्टूडेंट्स द्वारा दी गयी शिकायत के आधार पर 20 अप्रैल को माननीय अदालत में सुनवाई होगी।

No comments: