Thursday 6 April 2017

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ द्वारा आयोजित 47वां धर्म सम्मेलन सम्पन्न:रामनवमी के उपलक्ष में शहर भर में धूमधाम से निकली 47वीं रथ यात्रा

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 06th April:- श्री चैतन्य गौड़ीय मठ सेक्टर-20 में गुरुवार को रामनवमी के उपलक्ष में रथ यात्रा का आयोजन किया गया जिसमें हज़ारों भक्तों ने हिस्सा लिया। श्री चैतन्य महाप्रभु, राधा माधव जी बहुत ही मनमोहक शिंगार वस्त्र धारण कर यात्रा के लिए निकले। रथ को फूलों से सजाया गया और इसमें विराजमान भगवान को हरे, पिताम्बर केसरी रंग के परिधानों मोतियों से सजाया गया था। 
सेक्टर-20 के पार्षद राजेश गुप्ता उर्फ़ बिट्टू ने भी इस रथ यात्रा में हिस्सा लिया। रथ को हज़ारों लोग श्रद्धा भाव से रस्सी से खींच रहे थे। उसे पहले भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। जगह-जगह पर स्वागत द्वारे बनाये हुए थे ठन्डे पानी की छबीलें लगाई गयी थीं। रथ यात्रा के पश्चात् 10,000 व्यक्तियों ने भोजन प्रसाद ग्रहण किया। इस यात्रा में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, वृंदावन से आए लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। 
रथ का मुख्य आकर्षण झांकी रही जो कि एक 52 फुट लंबे विशाल ट्रक को मंच का रूप दिया गया था जिसमें झांकी बनाई गई थी।  यह झांकी मठ के सांस्कृतिक विभाग द्वारा प्रस्तुत की गई। इस रथ को खींचने के लिए 91 मीटर लंबा रस्सा बांधा गया था। 
दोपहर 4 बजे शुरू हुई रथ यात्रा सेक्टर-20 गौड़ीय मठ से शुरू होकर सेक्टर-20-21, 17-18, 19-27 और 20-30 की क्रासिंग से होकर रात 8 बजे मठ में वापस पहुंची। अंत में विधिवत रूप से भक्तों में प्रसाद वितरित किया गया।

No comments: