Wednesday 5 September 2018

एल.आई.सी. कर्मचारियों हेतु स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन


By Tricitynews
Chandigarh 05th September:- एल.आई.सी. की 62वीं वर्षगांठ एवं बीमा सप्ताह के दौरान आयोजित की जा रही विभिन्न सामाजिक गतिविधियों की श्रंखला में एल.आई.सी., मंडल कार्यालय, जीवन प्रकाश बिल्डिंग,चंडीगढ़ के सम्मेलन-कक्ष में फॉर्टीज हॉस्पिटल, मोहाली की मेडिकल टीम डॉ. विशाल (ओर्थोपेडिक्स), डॉ. जी.एस. चावला (जनरल फिजीशियन), डॉ. रिचा अरोड़ा (गायनीकोलोजिस्ट), डॉ. अरूण कोचर तथा डॉ. हरमनजोत (कार्डियोलोजिस्ट) के नेतृत्व में आज एल.आई.सी. कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया । रजत मुखर्जी, वरिष्ठ मंडल प्रबंधक द्वारा राजेश भाटिया, प्रबंधक(कार्मिक), दीपक विनायक, प्राचार्य-डी.टी.सी., अमरीश कुमार, दीपक गोयल, हर्ष बजाज एवं कार्मिक विभाग के कर्मचारियों की उपस्थिति में इस स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन किया गया । गायनीकोलोजिस्ट डॉ. रिचा अरोड़ा ने महिलाओं के स्वास्थ्य पर व्याख्यान भी दिया ।  
सभी कर्मचारियों में इस स्वास्थ्य जांच शिविर के प्रति बहुत उत्साह रहा, जिसमें उपरोक्त मेडिकल-टीम द्वारा लगभग 150 कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच की गई । लैब टैक्निशियनों की टीम में परीक्षित सिंह -ब्लडप्रेशर मोनिटरिंग, नरिन्दर सिंह- रैंडम ब्लडशूगर, शिवांजलि- ई.सी.जी., शैली- बोन मैरो डेंसिटी और भारत-स्पाईरोमैटरी टेस्ट किए। डॉक्टरों की टीम ने प्रतिभागी कर्मचारियों को उत्तम स्वास्थ्य हेतु शिक्षित करते हुए कहा कि 40 वर्ष की आयु के पश्चात सभी को अपने स्वास्थ्य की विशेषरूप से देखभाल करनी चाहिए । डॉक्टरों की टीम ने चिकित्सा जांच में पाया की कर्मचारियों का आम स्वास्थ्य विभिन्न स्वास्थ्य मानकों में अच्छा है।
कार्डियोलोजिस्ट डॉ. अरूण कोचर ने हैल्थ टॉक कार्यक्रम में स्वस्थ हृदय विषय पर अपना व्याख्यान दिया । उन्होंने बताया कि आजकल लोगों के जीवन में तनाव ने भयंकर रूप धारण कर लिया है जिसके कारण मधुमेह, ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रोल बढ़ना तथा हृदयरोग तेजी से फैल रहा है।उन्होंने कहा कि मधुमेह के रोगियों को हृदयरोगों का खतरा बहुत अधिक होता है । हाई ब्लडप्रेशर के कारण हार्टअटैक की सम्भावना अधिक होती है। इसीलिए संतुलित आहार तथा नियमित व्यायाम से ब्लडप्रेशर को नियमित करते हुए हृदय रोगों के खतरों को कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया की पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है, इसलिए हमें रोजाना कम से कम दस हज़ार कदम चलने चाहिए। उन्होंने उपस्थित कर्मचारियों को उनकी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान हेतु कई बहुमूल्य सुझाव दिए।
वरिष्ठ मंडल प्रबंधक रजत मुखर्जी ने इस शिविर के सफल आयोजन पर हर्ष प्रकट किया तथा मेडिकल टीम के सभी सदस्यों का हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया।

No comments: