Wednesday 17 October 2018

श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी सैक्टर 46 धूम धाम और श्रद्धा से मनाएगी दशहरा पर्व: 87 फुट ऊँचा रावण का पुतला इस बार रथ पर होगा सवार


By Tricitynews
Chandigarh 17th October:- हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सैक्टर 46 की श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी की ओर से दशहरा पर्व बड़ी धूम धाम और श्रद्धा से मनाया जा रहा है। सैक्टर 46 के सब्जी मंडी वाले ग्राउंड में 19  अक्तूबर  शुक्रवार को किए जा रहे भव्य आयोजन को लेकर आज यहां सैक्टर 46 के सनातन धर्म मंदिर में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में कमेटी के चीफ पैटर्न जतिन्दर भाटिया, प्रधान एनकेभाटिया तथा महासचिव सुशील सोवत ने बताया कि इस बार इस पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में  रावण , मेघनाद तथा कुम्भकर्ण के पुतलों की उचाई क्रमश: 87 , 82 तथा 80 फुट होगी I चंडीगढ़ पुलिस के डीजीपी संजय बेनीवाल इस मौके पर मुख्य अतिथि तथा चंडीगढ़ के एडिशनल कमिश्नर एक्साइज एंड टैक्सेशन राकेश पोपली और जीजीडीएसडी सेक्टर 32  कालेज सोसाइटी के अधयक्ष उपकार कृष्ण शर्मा विशेष मेहमान के तौर पर उपस्थित होंगे I  आने वाले मेहमानो का स्वागत एसडी कालेज की भंगड़ा टीम की ओर से किया जायेगा । आयोजन स्थल के आसपास दर्शकोंकी सुविधा के लिए एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएँगी।
दशहरा कमेटी के चीफ पैटर्न जतिन्दर भाटिया ने बताया कि दशहरा मेले में सैक्टर 46 सहित आसपास के क्षेत्रों के लगभग एक लाख लोगों केपहुंचने की उम्मीद  है। उन्होंने बताया की इस बार रावण के पुतले को रथ पर खड़ा किया गया है। रावण की आँखों से निकलने वाले अंगारे और नाभि से निकलने वाली अमृतधरा खास आकर्षक केकेंद्र होगी। इस मौके पर हनुमान भजन मण्डली कि और से भगवान श्री राम से सबंधित दोहों का गुणगान किया जायेगा। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस बार विशेष तौर पर शोर रहित व प्रदूषण मुक्त आतिशबाजी का प्रबंध किया गया है। यह आतिशबाजी कम आवाज के साथ देखने में आकर्षक नजारा पेश करेगी। उन्होंने बताया की  आयोजन स्थल के अन्दर लगभग 10  हजारदर्शकों के बैठने के लिए कुर्सियों का प्रबन्ध भी किया गया है। मेला स्थल पर सुरक्षा के भी खास प्रबंध किये जा रहे है जिसके लिए चंडीगढ़ पुलिस के जवानों के साथ साथ निजी सुरक्षाकर्मी  भी चप्पेचप्पे पर तैनात होंगे I आपातकाल स्थित से निपटने के लिया नगर निगम के फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां के साथ साथ सीथ विभाग की एम्बुलेंस भी इस मौके पर तैनात रहेंगी। पुरे आयोजन का फास्टवे सिटी चैनल पर लाइव प्रसारण किया जायेगा, तांकि जो लोग किसी वजह से आयोजन स्थल पर ना पहुँच पाने के कारण दशहरा पर्व पर अपने घर बैठ कर  इस आयोजन को देख सके I
कमेटी द्वारा मेले में आने वाले बच्चों के मनोरंजन के लिए विशेष कार्टून करेक्टर जैसे की मिकी माउस  व् डोरेमोन अदि  बच्चों को टॉफियां, तीरकमान, गदा तथा तलवारें आदि खिलौने भी बांटे जाएंगे।
जतिन्दर भाटिया ने बताया कि दशहरे वाले दिन को दोपहर दो बजे सैक्टर 46 के सनातन धर्म मन्दिर से एक विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो सैक्टर 46 के इलाकों से गुज़रती हुई शाम 5 बजेदशहरा ग्राउंड पहंरचेगी।
पिछली पांच पीढ़ियों से रावण, मेघनाद और कुम्भकर्ण के पुतले बनाने काम करने वाले मोगा के परिवार के शाहरुख़ कि दस सदस्यों कि टीम ने सेक्टर 46 में इन पुतलों  को बनाया है। शाहरुख़ नेबताया कि उनकी टीम पिछले दो महीने से इन् पुतलों को बनाने में जुटी हुई है। उन्होंने ने कहा कि कल इन पुतलो को अग्नि को भेंट कर दिया जायेगा।
इस वर्ष पंजाब के टेक्निकल एजुकेशन के सचिव चंद्र गेंद ( आईएएस), चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के उप कुलपति आर एस बावा और सेक्टर 46 के श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा के सचिव हिम्मत सिंह को उनके उल्लेखनीय कार्यों को लेकर 'चंडीगढ़ रत्न अवार्ड' देकर सम्मानित किया जाएगा। जतिंदर भाटिया ने आगे बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन के एवं स्पेशल सेक्रेटरी और चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद, चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटड  के जनरल मैनेजर एन पी शर्मा,  एसडी कालेज के प्रिंसिपल भूषण कुमार शर्मा, चंडीगढ़ के पूर्व चीफ इंजीनियर किशनजीत सिंह, एसके चड्डा व वी के भारद्वाज, फास्ट  वे के सीईओ पीयूष महाजन, ईजीआईएल के सीनियर निदेशक मुनीश तनेजा समेत नगर निगम के एस ई अर्जित सिंह व संजय अरोड़ा विशेष तौर पर उपस्थित होंगे।
जतिंदर भाटिया ने बताया की इस यह उनकी कमेटी की ओर से 21वां आयोजन है और इस आयोजन को लेकर उनकी दशहरा कमेटी की टीम के सदस्य डीडी शर्मा (वित्त सचिव) समेत धर्मपाल गुप्ता, राकेश जोशी, सुधीर वर्मा, मोहन लाल जिंदल, तरुण जीत सिंह चावला ओर सतपाल बगई पिछले दो माह से दिन रात कार्यों में व्यस्त है। 



No comments: