Tuesday 23 October 2018

विज्ञान की लोकप्रियता पर डिबेट का आयोजन


By Tricitynews
Chandigarh 23rd October:- महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया चंडीगढ़ में   विज्ञान की लोकप्रियता पर डिबेट  का आयोजन चंडीगढ़ रिन्यूअल एनर्जी ,साइंस  एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशनल सोसाइटी, चंडीगढ़  के सहयोग से किया गया।  विद्यार्थियों  ने  विज्ञान की उन्नति पर अपने विचार रखे । स्टूडेंट्स ने बताया कि विज्ञान मानव के जीवन को सुगम बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।  हमें नई  तकनीक को अपने  उत्थान  के लिए अवश्य प्रयोग करना चाहिए।  
उन्होंने बताया कि बताया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी असली शक्ति है। इसमें सभी मनुष्यों की समस्याओं और चुनौतियों को हल करने की क्षमता है। लेकिन इस क्षमता की खोज नहीं की जा रही है। मनुष्य विज्ञान का दुरुपयोग करने में व्यस्त है। दुख की बात यह है कि मनुष्य का ध्यान लाभकारी प्रकृति द्वारा दिए गए इन अद्भुत संसाधनों में से घातक परमाणु हथियार बनाने पर है।
प्रदूषण, पर्यावरणीय गिरावट इत्यादि से संबंधित सभी समस्याओं को विज्ञान का उपयोग करके हल किया जा सकता है। दुनिया के सभी शहरों को विज्ञान का उपयोग करके स्मार्ट शहरों में परिवर्तित किया जा सकता है। विषाक्त गैसों को उत्सर्जित करने वाले सभी वाहनों को विज्ञान का उपयोग करके शून्य उत्सर्जन वाहनों में परिवर्तित किया जा सकता है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी किसी भी देश को तेजी से विकसित करने में मदद कर सकती है। विज्ञान कृषि, बागवानी, प्रदूषण नियंत्रण, बिजली उत्पादन, शिक्षा, रक्षा क्षेत्र, अंतरिक्ष अन्वेषण इत्यादि में सुधार करने में मदद कर सकता है। हमें समस्याओं का सामना करने के लिए विज्ञान का उपयोग करना चाहिए।
इस प्रतियोगिता ध्रुवश, नीरज और महक को पहला, दूसरा और तीसरा इनाम मिला। 
प्रिंसिपल विनोद कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विज्ञान का दैनिक जीवन में उपयोग तथा महता की जानकारी देना था।  कार्यक्रम के समापन पर उन्होंने विजेताओं को सम्मानित भी किया

No comments: