Tuesday 23 July 2019

हरियाणा विधानसभा चुनाव: स्वराज इंडिया ने जारी की 10 उम्मीदवारों की पहली सूची: प्रदेश में उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली पहली पार्टी बनी स्वराज इंडिया


By Tricitynews
Chandigarh 23rd July:- हरियाणा राजनीति के बने बनाए ढर्रे और रवायतों को तोड़ते हुए स्वराज इंडिया ने आज अपने 10 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। चंडीगढ़ प्रेस क्लब में यह सूची जारी करते हुए संगठन की तीन सदस्य परख समिति के सदस्य और स्वराज इंडिया के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष राजीव गोदारा ने कहा कि यह उम्मीदवार हरियाणा की राजनीति को भविष्य का आईना दिखाते हैं।
आज जारी की गई सूची में जिला परिषद रेवाड़ी की वर्तमान अध्यक्ष मंजू बाला (विस क्षेत्र रेवाड़ी,जिला रेवाड़ी), भगाना कांड के विरुद्ध संघर्ष का नेतृत्व करने वाले वीरेंद्र सिंह बागोरिया (विस क्षेत्र: नलवा ,जिला: हिसार), चरखी दादरी में माइनिंग माफिया के विरुद्ध आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संजीव गोदारा (विस क्षेत्र दादरी: , जिला: चरखी दादरी), सफाई कर्मचारियों के लिए न्याय के संघर्ष में साथी एडवोकेट दीपक (विस क्षेत्र: पटौदी , जिला: गुरुग्राम), फसलों के बेहतर दाम के लिए 52 दिन के धरने में शामिल रहे धरम पाल (विस क्षेत्र: कोसली , जिला: रेवाड़ी), जय किसान आंदोलन के राज्य अध्यक्ष युद्धवीर एहलावत (विस क्षेत्र: तोशामजिला: भिवानी) शामिल है। इस सूची में मेवात की महिलाओं को रोजगार दिलाने के लिए कार्यरत उद्यमी शैलजा भाटिया (विस क्षेत्र: गुड़गांव , जिला: गुरुग्राम), किसानों को सूक्ष्म सिंचाई के लिए प्रेरित करने वाले कृषि इंजीनियर राजेंद्र यादव (विस क्षेत्र: भिवानी , जिला: भिवानी), महिलाओं के सशक्तिकरण से जुड़ी प्रोमिला सहारण (विस क्षेत्र: कलायतजिला: कैथल), और सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद समाज सेवा में जुटे चमन लाल (विस क्षेत्र: सधौराजिला: यमुनानगर) भी है। इन उम्मीदवारों का विस्तृत परिचय संलग्न है।
उन्होंने कहा कि इन उम्मीदवारों में से एक भी ऐसा नहीं है जो किसी स्थापित राजनीतिक वंश से संबंध रखता हो,एक भी ऐसा नहीं है जो राजनीति पर कब्जा जमा कर बैठे अरबपति धन्ना सेठों में से हो। स्वराज इंडिया द्वारा घोषित अधिकांश उम्मीदवार भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल आंदोलनप्रदेश के किसान संगठन या सामाजिक न्याय के संघर्षों से जुड़े रहे हैं। स्वराज इंडिया ने घोषणा की थी की एक तिहाई सीटों पर महिलाओं और एक तिहाई पर युवाओं को उतारेगी। इस सूची में 10 में से 3 महिलाएं और 2 युवा शामिल किए गए हैं। राजनीति की स्थापित जातीय समीकरणों को नजरअंदाज करते हुए स्वराज इंडिया ने हर क्षेत्र में सबसे योग्य उम्मीदवार को चुना है। आरक्षित वर्ग से संबंध रखने वाले योग्य उम्मीदवार को भी केवल आरक्षित सीटों तक सीमित रखने की राजनैतिक परंपरा को तोड़कर स्वराज इंडिया ने एक नई शुरुआत की है।
इस अवसर पर मौजूद स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि हमारे लिए राजनीति एक धंधा नहीं है। आज जब पूरे प्रदेश में भाजपा में घुसने की होड़ लगी हुई हैऐसे में इन उम्मीदवारों ने स्वराज इंडिया का झंडा उठाकर स्वार्थी नहीं सारथी बनने की हिम्मत दिखाई है। इन्हें 3 महीने नहींअगले साढ़े 5 साल का टिकट मिला है। इतिहास गवाह है कि बहाव के खिलाफ खड़े होने वालों ने राजनीति की धारा बदली है।
उन्होंने यह भी घोषणा की कि पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के जाने माने वकील और जन आंदोलनों के हमदर्द जोगिंदर सिंह तूर ने इस चुनाव में स्वराज इंडियाहरियाणा का लोकपाल होना स्वीकार किया है। अगर किसी भी व्यक्ति को स्वराज इंडिया के किसी भी उम्मीदवार के विरुद्ध भ्रष्टाचारचारित्रिक दुर्व्यवहार,अपराधी या सांप्रदायिक होने कि कोई शिकायत हो तो उसकी जांच लोकपाल करेंगे। चुनाव के दौरान किसी भी उम्मीदवार द्वारा पैसेशराब या अन्य किसी गलत आचरण की जांच भी लोकपाल करेंगे। इस संबंध में उनका कोई भी फैसला पार्टी के लिए अंतिम और मान्य होगा। अपने स्वतंत्र स्वभाव और निष्पक्ष मानस के लिए प्रसिद्ध श्री तूर स्वराज इंडिया के सदस्य नहीं है। 
स्वराज इंडिया के हरियाणा महासचिव दीपक लांबा ने बताया की पार्टी अपनी अगली सूची की घोषणा अगलेसप्ताह में कर देगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रदेश में टिकटों की बोलियां लगती हैं वहां स्वराज इंडिया अच्छे नागरिकों को घर जाकर बुलाकर आमंत्रित करती है। उन्होंने हरियाणा के नागरिकों को स्वराज इंडिया का उम्मीदवार बनने के लिए आमंत्रित किया। नामांकन का फार्म स्वराज इंडिया हरियाणा की वेबसाइट https://haryana.swarajindia.org/candidate-application-form/  से डाउनलोड किया जा सकता है। स्वराज इंडिया से जुड़ने के इच्छुक नागरिक 8448893011  नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। 

No comments: