Wednesday 25 September 2019

पंचकूला के सैक्टर-5 के टाऊन पार्क में दिव्यांग बच्चों के लिए बनेगा प्रदेश का पहला पार्क: रिलायंस मॉडल इकनोमिक टाउनशिप की अनूठी पहल


By Tricitynews

Chandigarh 25th September:- विशेष बच्चों के लिए पंचकूला के सैक्टर-5 के टाउन पार्क में रिलायंस मॉडल इकनोमिक टाउनशिप और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आपसी सहयोग से प्रदेश का पहला पार्क बनाया जा रहा है। यह पार्क रिलाइंस कंपनी के सहयोग से 0.6 एकड़ क्षेत्र में बनाया जा रहा है। इस पार्क में दिव्यांग बच्चों के लिए मनोरंजन की विशेष सुविधाएं होगी। दिव्यांग बच्चें इस पार्क में पूरी तरह से खेल पाएगें।ये जानकारी रिलायंस मॉडल इकनोमिक टाउनशिप के प्रशासनिक प्रमुख कर्नल रोमेल राजेन ने पंचकूला में एक पत्रकार वार्ता के दौरान दी।
कर्नल रोमेल राजेन ने बताया कि पार्क में दिव्यांग बच्चों के लिए सब प्रकार की सुविधा होगी। इस पार्क पर लगभग 65 लाख रुपये की राशि खर्च होगी और यह पार्क जल्द ही विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस पार्क में विशेष बच्चों की आवश्यकताओं को देखते हुए स्पीच थेरेपिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, वोकेशनल ट्रेनर भी मौजूद रहेंगे।
उन्होंने बताया कि दिव्यांग बच्चों के लिये विशेष प्रकार के झूले, टे्रक व अन्य सुविधायें उपलब्ध होगी। यह प्रदेश का पहला पार्क है। इस तरह के पार्क प्रदेश के दूसरे जिलों में भी भविष्य में बनाए जाएगे। पार्क उन विशेष बच्चों को लाभ देगा जो अपने जीवन में आगे बढना चाहते हैं और कामयाब होना चाहते हैं। मनोरंजन के सभी साधनों को ऐसे बच्चों की शारीरिक बनावट व क्षमता को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है।
उन्होंने यह जानकारी देते हुए बताया कि 65 लाख रुपये की लागत से यह पार्क पूरी तरह विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस पार्क में दिव्यांग बच्चों के लिये विशेष प्रकार के झूले, ट्रैक व अन्य सुविधायें उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने पंचकूला जिला से इस तरह की विशेष पहल की है ताकि दिव्यांग बच्चें भी पार्क में मनोरंजन की सुविधाओं का लाभ हासिल कर सके।


No comments: