Friday 24 September 2021

डिजिटल इंडिया के 'मैं भी डिजिटल' अभियान से स्ट्रीट वेंडर्स को मिली नई ऊर्जा; अब वे भी बन रहे हैं डिजिटल

By Tricitynews Reporter

Chandigarh Sept. 24, 2021:- मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया का सपना अब साकार होता नज़र रहा है। डिजिटल इंडिया अभियान अब बड़े शहरों के सकारात्मक रुझान के साथ ही साथ छोटे गाँवों, कस्बों और यहाँ तक कि छोटे व्यापारों में भी बढ़-चढ़ कर बोल रहा है। टेक्नोलॉजी ने विगत वर्षों में निश्चित रूप से लोगों के खरीदारी और इसके भुगतान में बहुत बड़ा बदलाव किया है। अब केवल बड़े कॉर्पोरेशंस, बल्कि चौक-चौराहों पर बैठने वाले स्ट्रीट वेंडर्स, पेमेंट संबंधित मुश्किल को आसान बनाने के लिए तेजी से डिजिटल पेमेंट्स की तरफ रुख करते नज़र रहे हैं। 

चंडीगढ़ स्थित नींबू रस विक्रेता, अजय कुमार उन कई विक्रेताओं में से हैं, जो डिजिटल पेमेंट मोड के उपयोग से लाभान्वित हो रहे हैं। इसकी सूचना पीआईबी द्वारा सोशल माइक्रोब्लॉगिंग ऐप कू के माध्यम से दी गई है। बता दें कि प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) भारत सरकार के कार्यों तथा नीतियों के बारे में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को सूचना प्रसारित करने के लिए बनाई गई बेहद प्रतिष्ठित एजेंसी है। पीआईबी के माध्यम से सत्यता पर आधारित तथा सटीक जानकारी से जनता को रूबरू कराया जाता है।  

ऐप के माध्यम से अजय कुमार कहते हैं कि पहले मैं हर एक बिक्री के लिए कैश ही लेता था, लेकिन डिजिटल इंडिया मिशन के बाद से मैं भीम यूपीआई ऐप का उपयोग करने लगा हूँ। इसने मेरी कैश संबंधित सभी समस्याओं का बखूबी निवारण किया है। अजय कुमार ने आगे साझा किया कि अब इस लेनदेन का अधिकांश हिस्सा डिजिटल है। उन्होंने कहा कि अब, जब मैं कोई खरीदारी करता हूँ, तब भी मैं डिजिटल लेनदेन को प्राथमिकता देता हूँ।

16 सितंबर को, चंडीगढ़ के मेयर रवि कांत शर्मा ने अनिंदिता मित्रा, आईएएस, आयुक्त, नगर निगम, चंडीगढ़ की उपस्थिति में 'मैं भी डिजिटल' अभियान शुरू किया था।

यह अभियान स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शास्त्री मार्केट, सेक्टर 22, चंडीगढ़ से शुरू किया गया था, जिससे वे डिजिटल रूप से पेमेंट ट्रांजेक्शन्स कर सकें। सरकार की पहल को जनता भी सिर-आँखों पर लेकर स्वयं को और देश को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। इससे यह साबित होता है कि हमारा भारत आगे बढ़ रहा है।

 

No comments: