Sunday 3 October 2021

प्लेराइट फाउंडेशन ने हरमिलन कौर को किया सम्मानित

By Tricitynews Reporter

Chandigarh, Oct.03, 2021:- पंजाब की हरमिलन कौर बैंस, 1500 मीटर राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक को आज यहां प्लेराइट फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया गया। हरमिलन ने पिछले महीने वारंगल में 60वीं नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 4:05 का समय लेकर महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ जीती थी। उन्होंने बुसान में 2002 एशियाई खेलों में सुनीता रानी के 4:06.03 समय लेकर लंबे समय से बने हुए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने महिलाओं की 800 मीटर की दौड़ में भी स्वर्ण पदक जीता है।

प्लेराइट फाउंडेशन के सह-संस्थापक चितरंजन अग्रवाल और विवेक अत्रे ने उनकी हाल की उपलब्धि के लिए हरमिलन की सराहना करते हुए कहा कि हरमिलन ने एक नया रिकॉर्ड स्थापित करके हम सभी को गौरवान्वित किया है और निश्चित रूप से अधिक एथलेटिक चैंपियनशिप्स में सफलता के साथ एक लंबा सफर तय करेगी।

हरमिलन कौर से बातचीत करने के लिए चंडीगढ़ की कुल गर्ल्स एथलीट भी वहां मौजूद थीं। इस मौके पर प्लेराइट द्वारा एक प्रश्न-उत्तर सेशन का भी आयोजन किया गया था। हरमिलन स्कूल में और फिर पंजाबी यूनिवर्सिटी में एक एथलीट के रूप में आगे बढ़ी हैं। 2019 में, उन्होंने 4:16.68 का समय लेकर यूनिवर्सिटी के 1,500 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा।

उनकी मां उत्तर प्रदेश से आती हैं और पिता पंजाब से हैं। मां माधुरी सक्सेना, 2002 एशियाई खेलों में 800 मीटर रजत पदक विजेता हैं, और पिता अमनदीप बैंस, दक्षिण एशियाई खेलों में 1500 मीटर पदक विजेता हैं।

अपने करियर के बारे में जानकारी देते हुए, उन्होंने कहा कि जब मैं कक्षा 3 में थी, तब मेरी पहली रेस एक जोनल मीट थी। मैं पढ़ाई में भी क्लास टॉपर थी, लेकिन रेस में दूसरे स्थान पर रही। मैं दूसरे स्थान पर रहने के कारण खेल छोड़ना चाहता था। अगली दौड़ मैंने जीती और मेरी फोटो अखबार में छपी। तब से ये खेल मेरे लिए सबकुछ हो गया है।

बैंस अब एक कदम आगे बढ़ना चाहते हैं और 2022 के एशियाई खेलों में पोडियम फिनिश का लक्ष्य बना रहे हैं। उनका कहना है कि मैंने एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं खुद को और भी आगे बढ़ा सकता हूं। 5 सेकंड के निशान को तोड़ना है। मुझे यकीन है कि व्यापक अभ्यास और प्रशिक्षण के साथ मैं पेरिस ओलंपिक 2024 में पदक लाने में सक्षम हो जाऊंगी। अपने फिटनेस के स्तर के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि जो महत्वपूर्ण है वह है जीरो फैट, जिस पर मेरे कोच पूरे समय ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारतीय एथलेटिक्स के भविष्य पर, उन्होंने कहा कि देश में अभी भी पर्याप्त संख्या में ट्रैक नहीं हैं, उदाहरण के लिए पंजाब में हर जिले में तीन ट्रैक होने चाहिए।

अंत में सभी उपस्थितों का धन्यवाद करते हुए विवेक अत्रे ने कहा कि प्लेराइट फाउंडेशन देश के उभरते हुए खेल सितारों का समर्थन और प्रबंधन करता रहा है! प्लेराइट का उद्देश्य अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से अधिक से अधिक महिलाओं को खेल के मैदानों में लाना है। फाउंडेशन वर्तमान में कई एथलीटों का प्रबंधन और मार्गदर्शन करता है और इसका उद्देश्य अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से खेल और एथलेटिक्स को प्रोत्साहित करना है।

 

No comments: