Saturday 1 October 2016

सीआईआई करेगा स्पोट्र्स कार्निवल की मेजबानी:शुरुआत 03 अक्टूबर से:चार प्रमुख खेल कार्निवल का हिस्सा होंगे

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 01st October:- कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) यंग इंडियंस (वाईआई) सोलन चैप्टर, ने चंडीगढ़ सिटी सेंटर (सीसीसी), जीरकपुर की सहभागिता में पहला ‘‘सीआईआई-वाईआई स्पोट्र्स कार्निवलचंडीगढ़ में आयोजित किया है। ये आयोजन 3 अक्टूबर, 2016 को क्रिकेट स्टेडियम, सेक्टर 16, चंडीगढ़ में शुरू होगा और इसमें 18 से 65 साल के सभी आयु वर्ग के खिलाड़ी शामिल होंगे। 
इस आयोजन का उद्घाटन समारोह और कप का अनावरण समारोह सोमवार, 3 अक्टूबर, 2016 को क्रिकेट स्टेडियम, सेक्टर 16, चंडीगढ़ में होगा और समापन समारोह नवंबर के दूसरे सप्ताह में आयोजित होगा। उद्घाटन समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर जी.एस.बाली, ट्रांसपोर्ट और कंज्यूमर अफेयर्स, हिमाचल प्रदेश सरकार और गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ.एस.एस.गिल, एसएसपी, चंडीगढ़ पुलिस विशेष तौर पर उपस्थित होंगे। 
आयोजन में मुख्य तौर पर क्रिकेट, बैडमिंटन, टेबल टैनिस और फुटबॉल, खेलों के मुकाबले होंगे। सभी खेलों के मैचों को लीग-कम-नॉक-आउट आधार पर खेला जाएगा। सभी मैचों को वीकएंड्स पर खेला जाएगा। लीग मैचों को चंडीगढ़ और पंचकुला में खेला जाएगा और सेमिफाइनल्स और फाइनल्स को सिर्फ चंडीगढ़ में ही खेला जाएगा। क्रिकेट के मुकाबलों में 20 से अधिक टीमें शामिल होंगी और बैडमिंटन और टेबल टैनिस के मैचों में 40 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे। 
चंडीगढ़ में इवेंट पार्टनर चंडीगढ़ सिटी सेंटर, जीरकपुर होंगे और उपकरण पार्टनर क्रिकेटर शॉप हैं। प्रत्येक वीकएंड पर क्रिकेट मैचों को दो जगहों पर खेला जाएगा और कुल 12 मैचों को खेला जाएगा। फाइनल तक क्रिकेट के कुल 49 मैचों को खेला जाएगा। उद्घाटन समारोह में सभी प्रतिभागी टीमें उपस्थित होंगी और स्पोट्र्स कार्निवल की शुरुआत के तौर पर एक प्रदर्शनी मैच भी खेला जाएगा। इस दौरान पहली बार एकपिंक बॉलका उपयोग क्रिकेट मैच के दौरान किया जाएगा जो कि स्पोट्र्स कार्निवल के दौरान किया जाएगा। 
नितिन अग्रवाल, चेयर, वाईआई सोलन चैप्टर ने इस मौके पर कहा कि इस टूर्नामेंट को आयोजित करने का उद्देश्य खेलों को प्रोत्साहित करने के साथ ही एक टीम के तौर पर काम करने की कला को सीखना और कभी हार ना मानने की भावना को विकसित करना है। इसके साथ सभी एक यूनिट के तौर पर खेलने की कला और ऐच्छिक परिणाम प्राप्त करने के लिए एक-दूसरे के साथ संयोजन बना कर आगे बढऩे का अनुभव भी मिलेगा। वाईआई, अपने इस प्रयास के माध्यम से अपने साथ जुड़े हुए लोगों के संपूर्ण विकास और उन्नति के लिए कार्यरत है।
रमन आंगरा, को-चेयर, वाईआई सोलन चैप्टर ने बताया कि ये लीग प्रतिभागियों के लिए एक अद्वितीय अवसर है ताकि वे खेलों के माध्यम से प्रबंधन के सबक सीख सकें। प्रतियोगिता, टीम वर्क, लक्ष्य आधारित सोच और आपसी संयोजन का महत्व सिर्फ खेलों में ही नहीं है बल्कि ये जिंदगी के लिए भी जरूरी है।
संजय खुराना, चेयरमैन, सीआईआई, हिमाचल प्रदेश स्टेट काउंसिल ने कहा कि हमारे लिए ये बेहद गर्व की बात है कि दो महिला टीमें भी इस स्पोट्र्स कार्निवल में हिस्सा ले रही हैं जो कि गैब्रिएल इंडिया लिमिटेड और चंडीगढ़ सिटी सेंटर से हैं। ये स्पोट्र्स कार्निवल सुनिश्चित तौर पर ट्राईसिटी निवासियों के लिए एक शानदार अनुभव होगा और इससे उन्हें अपने वीकएंड्स को खेलमय बनाने में भी मदद मिलेगी।
अरूण जिंदल, डायरेक्टर, चंडीगढ़ सिटी सेंटर, ने कहा कि इस बड़े आयोजन के लिए सीआईआई के साथ सहभागिता हमारे लिए गर्व की बात है। चंडीगढ़ सिटी सेंटर की योजना है कि आने वाले समय में भी सीआईआई के साथ ऐसे ही अन्य प्रयासों के लिए भी सहभागिता की जाए।



No comments: