Wednesday 11 December 2019

भांखरपुर में 15 दिसंबर को होगी 101 जरूरतमंद कन्याओं की सामूहिक शादियां


By Tricitynews
Chandigarh 11th December:- धन धन श्री गुरु नानक देव जी  550 वें प्रकाशोत्सव को समर्पित डेरा बस्सी गांव भांखरपुर में एक विश्व स्तरीय प्रोग्राम 15 दिसंबर को करवाया जा रहा है ।जिसमें 101 जरूरतमंद कन्याओं  की सामूहिक शादियां होगी । यह शादियां जत्थेदार कुलदीप सिंह की ओर से इलाके के लोगों के  सहयोग के साथ जाति और धर्म से ऊपर उठकर होंगी । आज यहां  प्रेस क्लब चंडीगढ़ में इस विशाल कार्यक्रम के संबंध में बात करते हुए जत्थेदार कुलदीप सिंह ने बताया कि सामूहिक शादियों के लिए बड़े स्तर पर इंतजाम किए गए हैं ।
इस अवसर पर मोगा से यहां खास तौर पर उपस्थित हुए संत बाबा नानक सिंह जी कलेरां वालों ने मीडिया के जरिए संत समाज को इस कार्यक्रम में आने का आमंत्रण दिया ।उन्होंने कहा कि गांव भांखरपुर की धरती महान है के यहां इतना बड़ा विश्व सत्य प्रोग्राम रखा  गया है । उन्होंने कहा कि इस धन्य श्री गुरु नानक देव जी के विश्वस्तरीय समारोह के संबंध मेंउन्होंने संयुक्त राष्ट्र और अन्य देशों के सरकारी प्रतिनिधियोंसांसदोंमंत्रियों और सहयोगियों के साथ चर्चा कीजिन्होंने कार्यक्रम में बहुत रुचि दिखाई और 15 दिसंबर को कई देश विदेश के सरकारी नुमाइंदे एम पीजमंत्री और बहुत सारी संगत कार्यक्रम में भाग लेंगे।
जत्थेदार कुलदीप सिंह भाखरपुर ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए ग्यारह एकड़ जमीन पर एक बड़ा पंडाल स्थापित किया जाएगाजिसमें 101 छोटे केबिन बनाए जाएंगेजो सामूहिक विवाह में बेटियों को समायोजित करेंगे। 200x 600 में एक बड़ा पंडाल होगा। 200x 400 के लिए लंगर की व्यवस्था की जाएगी  । इसके अलावातीन प्रमुख चरण स्थापित किए जाएंगेजिसमें 32x16 पर गुरु साहिब की पालकी को सजाया जाएगा और दो पक्षों को एक धार्मिक व्यक्तित्व के लिए और दूसरे को सामाजिक व्यक्तित्व के लिए रखा जाएगा। जोड़ी घर 70x150 में बनाया गया है।
कुलदीप सिंह भाखरपुर ने कहा कि इस विश्व स्तर के आयोजन के लिए पार्किंग की व्यवस्था बहुत अच्छे तरीके से की गई है ताकि ट्रैफिक की समस्या पैदा न हो। पार्किंग की उचित व्यवस्था के लिए दो एकड़ वीआईपी पार्किंग की व्यवस्था की गई हैजबकि चार एकड़ में प्रतिभागियों के लिए पार्किंग होगी। एक एकड़ में लड़कियों की शादी कराने के लिए एक सौ ट्रक होंगे। एक एकड़ में बसों की पार्किंग होगी। चंडीगढ़ दिल्ली राजमार्ग पर स्लिप रोड से सभी पंडाल में प्रवेश किया गया है।
इस अवसर पर जत्थेदार कुलदीप सिंह भंडारपुर के साथ-साथ संत बाबा श्री लखा सिंह जी नानस्कर कल्याण सरदार अमर सिंह सरदार सरदार सरदार अमर सिंह सरदार सरदार अमर सिंह सरदार सिंहसुखविंदर सिंह गोल्डी और सरदार जसवीर और अन्य उपस्थित थे।

No comments: