Wednesday 18 December 2019

सौर ऊर्जा के माध्यम से जलवायु की देखभाल" और " क्रेस्ट- के माध्यम से सब्सिडी की उपलब्धता" पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित


By Tricitynews
Chandigarh 18th Dec:-  एक्सपैंज एनर्जी सॉल्यूशन्स एल एल पी द्वारा क्रेस्ट के सहयोग से "सौर ऊर्जा के माध्यम से जलवायु की देखभाल" और " क्रेस्ट- CREST के माध्यम से सब्सिडी की उपलब्धता" पर एक जागरूकता कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ के विभिन्न रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, क्रेस्ट-CREST और बिजली विभाग के 100 से अधिक गणमान्य लोगों ने भाग लिया।
"सौर ऊर्जा के लाभ और यह हमारे पर्यावरण को कैसे बेहतर बना सकता है" और "चंडीगढ़ को एक सौर शहर में बदलने के लिए" विस्र्चाहै पर कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओ द्वारा गंभीरता से चर्चा की गई है। इसके अलावा रविंदर सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, क्रेस्ट ने अपनी रिहायशी बिल्डिंगों की छतो  पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए चंडीगढ़ शहर के आवासों के लिए उपलब्ध सब्सिडी के बारे में बताया, जो 1kw से 10kw के लिए उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सोलर प्लांट अगर 10 किलोवाट का लगवाना हो तो ये तकरीबन सवा 04 लाख कॉस्ट करता है और इसका वजन 210 किलोग्राम होता है। सरकार ने 01 कनाल से ज्यादा मकान के लिए आवश्यक कर दिया है कि इसे लगवाना ही है और 7000 से ज्यादा मकान ऐसे है जिनमे ये लगवाया जाना जरूरी है। इसमें से 1800 लगवा चुके है। जल्द ही सरकार कानून लाने वाली है कि 10 मेरे मकान में भी लगाया जाना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि इसके लगाने से साल की औसतन 12 फीसदी सेविंग होती है। और अगर सोलर प्लांट 03 किलोवाट से कम हो तो सब्सिडी 40 फीसदी और अगर ये 03 किलोवाट से ज्यादा हो तो सब्सिडी 20 फीसदी होगी। इसके अलावा इस केस रखरखाव भी काफी आसान है। यदि सप्ताह में एक बार भी इनकी साफ सफाई कर ले तो इसकी गुणवत्ता और कार्यक्षमता बनी रहती है। 
एक्सपैंज एनर्जी सॉल्यूशन्स एल एल पी के पार्टनर नवकिरण सिंह और योगेश मलिक ने सब्सिडी प्राप्त करने में आसानी, सोलर प्लांट की स्थापना और इसके रखरखाव के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि अगर हम सोलर पावर प्लांट लगाने के निर्णय में देरी करते हैं तो जलवायु परिवर्तन के बुरे प्रभाव होंगे। 
उन्होंने राजिंदर मोहन कश्यप, वित्त सचिव, फौस्वैक और चंडीगढ़ के विभिन्न आर डब्लूए के पदाधिकारियों सहित गणमान्य लोगों का स्वागत किया।
इस जागरूकता कार्यक्रम का मूल उद्देश्य आवासीय क्षेत्र के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र के वित्तीय और तकनीकी लाभों और स्थिरता के संदेश का प्रसार करना था।

No comments: