By Tricitynews
Reporter
Panchkula, Dec.06,
2021:- भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई-कॉन्फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) और हिमाचल प्रदेश निजी शैक्षिक संस्थान नियामक आयोग (एचपीपीईआरसी-हिमाचल प्रदेश प्राइवेट एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन रेगुलेटरी कमीशन) के बीच आपसी सहयोग और समर्थन के लिए आज एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू पर हस्ताक्षर आज पंचकूला स्थित होटल रेड बिशप में आयोजित एक समारोह में किए गए।
समझौता ज्ञापन का उद्देश्य प्रशिक्षण, छात्रों और शिक्षकों के आदान-प्रदान, पाठ्यक्रम के अपग्रेड करने और संयुक्त अनुसंधान परामर्श के क्षेत्रों में सीआईआई और एचपी-पीईआरसी के सदस्यों के बीच उद्योग-अकादमिक साझेदारी को बढ़ावा देना है।
एचपी-पीईआरसी के अध्यक्ष मेजर जनरल अतुल कौशिक और सीआईआई हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष शैलेश अग्रवाल की ओर से आज यहां वाइस चांसलर्स मीटिंग के दौरान इस दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन हिमाचल प्रदेश राज्य में शिक्षा क्षेत्र से संबंधित गैर-गोपनीय सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए प्रदान करता है और पारस्परिक रूप से सहमत होने पर इस तरह की जानकारी अपने संबंधित सदस्यों को प्रसारित करता है। यह पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए उनके सदस्यों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित पेशेवर अनुभव के आदान-प्रदान का भी प्रावधान करता है।
दोनों पक्ष समझौते के तहत शुरू की गई गतिविधियों, परियोजनाओं से संबंधित सभी शोध और निष्कर्षों को एक-दूसरे के साथ साझा करने के लिए सहमत हुए हैं और समझौता ज्ञापन के तहत की गई संयुक्त गतिविधियों से किसी भी खोज, आविष्कार अनुसंधान और किसी भी परिणाम के लिए कॉपीराइट, पेटेंट, ट्रेडमार्क के संदर्भ में सभी बौद्धिक संपदा अधिकारों के संयुक्त स्वामित्व का आनंद लेंगे।
बैठक को संबोधित करते हुए, सीआईआई हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष शैलेश अग्रवाल ने कहा कि मुख्य रूप से संस्थानों के अनुसंधान और विकास विंग को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जाएगा। विकास के लिए एक अन्य क्षेत्र हिमाचल प्रदेश राज्य के प्रमुख विश्वविद्यालयों में संकाय विकास कार्यक्रम शुरू करने और अधिक परिणाम-आधारित अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सार्वजनिक-निजी पहल को प्रोत्साहित करना हो सकता है।
मेजर जनरल कौशिक ने कहा कि यह समझौता उद्योग-अकादमिक साझेदारी को बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित होगा।
No comments:
Post a Comment