Monday 3 October 2016

नेशनल क्विज के जोनल क्वालीफायर राउंड में भवन विद्यालय रहा विजयी

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 03rd October:- साइकोलॉजीसाइक-एड’, भारत के पहली एक्सक्लूसिव नेशनल क्विज प्रतियोगिता का नॉर्थ जोन क्वालीफायर राउंड आज फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली में आयोजित किया गया। इस मुकाबले में 12 स्कूलों की टीमों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में भवन विद्यालय, चंडीगढ विजयी रहा। विजेता टीम 7 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित फाइनल प्रतियोगिता में भाग लेगी। जिसमें अब 6 टीमें भाग लेगीं।
फोर्टिस स्कूल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के तहत आयोजित इस नेशनल क्विज प्रतियोगिता के दूसरे राउंड में शामिल हुए प्रतिभागियों ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इसका पहला ऑनलाइन राउंड 24 अगस्त, 2016 को आयोजित किया गया। इस ऑनलाइन क्विज राउंड में 40 शहरों से 200 से अधिक स्कूलों ने हिस्सा लिया। ऑनलाइन राउंड में चुने गए उम्मीदवारों ने जोनल क्वालीफायर राउंड्स में हिस्सा लिया। 
नॉर्थ जोन से ऑनलाइन राउंड में शामिल होने वाले स्कूलों में से 12 ने जोनल राउंड के लिए क्वालीफाइड किया है। इन स्कूलों में भवन विद्यालय, चंडीगढ़, श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, देहरादून, स्प्रिंग डेल सीनियर स्कूल, अमृतसर, भवन विद्यालय, चंडीगढ़, ऑकलैंड हाउस, शिमला, शैमरॉक स्कूल, मोहाली, यादविंदरा पब्लिक स्कूल, मोहाली, सेलाक्यू इंटरनेशनल स्कूल, देहरादून, यूनिसन वल्र्ड स्कूल, मसूरी, आर्मी पब्लिक स्कूल, हिसार, रयान इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़ और डीएवी मॉडल स्कूल, चंडीगढ़ शामिल हैं। 
प्रत्येक स्कूल के तीन सदस्यों ने इस कड़े मुकाबले वाले क्विज में एक-दूसरे का सामना किया। इस क्विज के प्रारूप में कई अलग अलग राउंड हैं जैसे कि रोलओवर, पज्जल, वाइप आउट राउंड, माइनस प्वाइंट राउंड आदि। क्विज में मनोविज्ञान और एलाइड साइंसिज संबंधी जानकारी को परखा गया। पूरे आयोजन के पूरे कॉन्सेप्ट और संचालन को डॉ.समीर पारिख, डायरेक्टर, डिपार्टमेंट मेंटल हेल्थ एंड बिहेवरियल साइंसिज, फोर्टिस हेल्थकेयर द्वारा नेतृत्व प्रदान किया। 
फाइनल्स के लिए एक स्कूल क्वालीफाई करेगा और फाइनल्स 7 अक्टूबर, 2016 को दिल्ली में होंगे। उससे पहले अन्य जोनल क्वालीफायर्स जयपुर, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़ और दिल्ली में होंगे। फाइनल राउंड के विजेता को 50,000 रुपए का नकद पुरस्कार, उप-विजेता को 30,000 रुपए का नकद पुरस्कार और द्वितीय उसविजेता को 20,000 रुपए का नकद पुरस्कार प्राप्त होगा। इन स्टूडेंट्स को विभाग में इंटर्नशिप अवसरों का लाभ उठाने का अवसर भी मिलेगा। 






No comments: