Friday 19 July 2019

पंजाब के वित्त मंत्री ने मेडीकोज सेंटर की नई इमारत का किया उदघाटन हर साल दो लाख रोगियों की हो सकेगी जांच


By Tricitynews
Chandigarh 19th July:- पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार ने अगले साल मोहाली में मेडिकल कालेज शुरू करने का फैसला किया है। जिसके लिए वित्त विभाग द्वारा सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। मनप्रीत बादल शुक्रवार को चंडीगढ़ के सैक्टर-22 में करीब 25 करोड़ रुपए की लागत से बनी मैडीकोज़ सैंटर की नई इमारत का उदघाटन करने के बाद एकत्र चिकित्सकों, मेडिकल पैरा मेडिकल स्टाफ तथा क्षेत्र वासियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मनप्रीत बादल ने दो दिन तक चलने वाले मुफ्त मेडिकल जांच शिविर का उदघाटन भी किया। मैडीकोज सेंटर की नई इमारत में हर साल दो लाख लोगों के टेस्ट आदि करने की क्षमता है।
मनप्रीत बादल ने कहा कि मोहाली मेडिकल कालेज में अगले सत्र से कक्षाएं चालू करने की तैयारी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा आयुषमान भारत योजना का विस्तार करते हुए इसे नए स्वरूप में बहुत जल्द लागू किया जाएगा, जिससे पंजाब के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। 
इस अवसर पर बोलते हुए मेडीकोज सेंटर उपनिदेशक डॉ.हरनीत सिंह संस्थापक निदेशक डॉ.गुरविंदर सिंह ने कहा कि वर्तमान जीवनशैली और खानपान की आदतों के चलते आज प्रत्येक व्यक्ति किसी किसी बीमारी का शिकार हो रहा है। ऐसे में लोगों को साल में कम से कम एक बार अपने शरीर के नियमित टैस्ट करवाने चाहिए, जो व्यक्ति पचास साल पूरे कर चुका है उसे साल में दो बार टैस्ट करवाने की जरूरत है।
उन्होंने बताया कि मेडीकोज सेंटर की पुरानी इमारत में जहां हर साल औसतन एक लाख रोगियों के टेस्ट आदि किए जाते थे वहीं 25 करोड़ रुपए की लागत से बनी नई इमारत में जहां कई आधुनिक मशीनें लगाई गई है वहीं हर साल दो लाख लोगों के टेस्ट आदि किए जाने की क्षमता है। भविष्य में मेडीकोज सेंटर का चंडीगढ़ से सटे शहरों में भी विस्तार किया जाएगा

No comments: