Monday 19 September 2016

पितृ श्राद्ध पक्ष के उपलक्ष्य पर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन:बैंड बाजों के साथ निकाली गई भव्य कलश यात्रा

By Tricitynews Reporter
Chandigarh 19th September:- पितृ श्राद्ध पक्ष के उपलक्ष्य में धनास की अमन कॉलोनी स्थित प्राचीन शिव काली माता मंदिर में श्रीमद् भागवत् सप्ताह कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रथम दिन कलश यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। यह कलश यात्रा कथा व्यास परम् पूज्यनीय आचार्य तिलकमणी शास्त्री जी महाराज के सानिध्य में निकाली गई। यह यात्रा धनास स्थित विभिन्न कॉलोनियों से गुजरती हुई पुन: मंदिर परिसर में पहुंची। यात्रा जिन जिन मार्गो से गुजरी लोगों ने उनका स्वागत किया। 
कलश यात्रा से पूर्व मंदिर में हनुमान जी का ध्वजारोहण किया गया। तद्पश्चात् भूमि पूजन किया गया। कलश यात्रा के मंदिर में पहुंचने पर श्री गणेश पूजन, वरूण पूजन, षोड्स मात्रिका पूजन, नवग्रह पूजन, पितृ पूजन, श्रीमद् भागवत व्यास पूजन, श्री लक्ष्मीनारायण पूजन अन्य पूजन विधि विधान से करने के पश्चात् कीर्तन मंडलियों द्वारा संकीर्तन किया गया। 
श्रीमद् भागवत सप्ताह कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन 25 सितम्बर तक सायं 3:30 बजे से 7:30 बजे होगा तथा पूर्णाहुति के बाद ही यज्ञ संपन होगा। 
पितृ श्राद्ध पक्ष में श्रीमद् भागवत कथा श्रवण अनंत गुणदायी: इस अवसर पर कथा व्यास परम् पूज्यनीय आचार्य तिलकमणी शास्त्री जी महाराज ने श्रद्धालुओं को श्रीमद् भागवत कथा के महात्म्य के बारें में बताते हुए कहा कि पितृ श्राद्ध पक्ष में श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण अनंत गुणदायी होता है और पितृो को अक्षय बैकुण्ड लोक की प्राप्ति होती है। उन्होंने बताया कि कथा के रसपान से अर्थ, धर्म, काम, मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं को आत्म देव धुंधली बाई की कथा सुनाई तथा उन्हें अच्छे कर्म , माता-पिता की सेवा, धर्म की रक्षा करने पर भी बल दिया। 
https://ssl.gstatic.com/ui/v1/icons/mail/images/cleardot.gif


No comments: